बांध प्रभावित लोहारी के ग्रामीणों ने जुड्डो में निकाली रैली

विकासनगर व्यासी जल विद्युत परियोजना का कार्य समाप्त होने के बाद भी जमीन के बदले जमीन आदि मांगे पूरी नहीं होने पर ग्रामीणों ने आक्रोश रैली निकाली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:18 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:18 PM (IST)
बांध प्रभावित लोहारी के ग्रामीणों ने जुड्डो में निकाली रैली
बांध प्रभावित लोहारी के ग्रामीणों ने जुड्डो में निकाली रैली

जागरण संवाददाता, विकासनगर: व्यासी जल विद्युत परियोजना का कार्य समाप्त होने के बाद भी जमीन के बदले जमीन की मांग पूरी नहीं होने पर आक्रोशित लोहारी के ग्रामीणों ने शनिवार को आक्रोश रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामीणों ने सरकार से व्यासी बांध परियोजना शुरू करने से पहले मांग पूरी करने का आग्रह किया। ग्रामीणों की रैली के चलते जुड्डो क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहा। पुलिस अधिकारियों ने बांध प्रभावितों को परियोजना स्थल की ओर जाने से रोका।

लोहारी के बांध प्रभावितों ने जमीन के बदले जमीन, परिवार के एक सदस्य को नौकरी आदि मांगों को लेकर जुड्डो में लंबे समय तक धरना दिया था। धरने के 118 वें दिन पुलिस और प्रशासन ने डेढ़ दर्जन दर्जन बांध प्रभावितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। ग्रामीणों का कहना है कि, व्यासी परियोजना का कार्य समाप्त हो गया है। परियोजना के परीक्षण और इसके संचालन की कवायद को देखते हुए प्रभावित लोहारी गांव के ग्रामीण फिर से अपनी मांग पर अडिग हैं। बांध प्रभावितों ने करीब आधा किलोमीटर तक रैली निकाली और परियोजना स्थल पर जाने की कोशिश भी की, लेकिन पुलिस बल ने उन्हें रोक दिया। आक्रोश रैली में यमुना घाटी लखवाड़ व्यासी बांध प्रभावित समिति के अध्यक्ष नरेश चौहान, दिनेश तोमर, नरेश रावत, संजय चौहान, विनीता तोमर, अनिता तोमर, रमेश चौहान आदि शामिल रहे। उधर, सुरक्षा की ²ष्टि से कोतवाल रविद्र शाह भारी संख्या में पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

---------------

आज भरा जाएगा जलाशय

विकासनगर: हथियारी स्थित 120 मेगावाट की व्यासी जल विद्युत परियोजना को ऊर्जाकृत करने के लिए जलाशय में रविवार को पानी भरा जाएगा। व्यासी परियोजना के संचालन को जलाशय में अधिकतम जल स्तर 631.50 मीटर और न्यूनतम जल स्तर 626 मीटर रखना है। महाप्रबंधक जानपद व्यासी परियोजना डाकपत्थर सुनील कुमार जोशी के अनुसार डूब क्षेत्र में ग्राम लोहारी, विहार, बिन्हार व कंडीरियान की प्रभावित कुल 8.761 हेक्टेयर भूमि आ रही है। व्यासी परियोजना को ऊर्जाकृत करने और राष्ट्र को समर्पित करने से पूर्व इसकी संरचनाओं आदि की जांच की जाएगी। जलाशय को 28 नवंबर से 620 मीटर के तल तक भरा जाना प्रस्तावित है। ग्राम लोहारी के पुनस्र्थापना के बाद जलस्तर 620 मीटर तल से बढ़ाने के साथ परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी