स्वच्छता के स्लोगन से जागरूक करने की पहल

चकराता स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुक्रवार को सीमांत त्यूणी बाजार में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:38 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 01:38 AM (IST)
स्वच्छता के स्लोगन से जागरूक करने की पहल
स्वच्छता के स्लोगन से जागरूक करने की पहल

संवाद सूत्र, चकराता: स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुक्रवार को सीमांत त्यूणी बाजार में विभिन्न शिक्षण संस्थानों और सामाजिक संगठनों ने मिलकर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली। इसमें करीब एक हजार छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कोरोनाकाल में कोविड-19 के नियमों का पालन करने हुए सभी छात्र-छात्राओं ने मास्क और दस्ताने का भी प्रयोग किया। इस दौरान स्वजल परियोजना के सामुदायिक विकास विशेषज्ञ और महाविद्यालय त्यूणी की प्राचार्य ने स्वच्छता बनाने में सामूहिक सहभागिता पर जोर दिया। रैली में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवी, युवा संगठन व छात्र-छात्राओं ने बाजार से लेकर तहसील तक साफ-सफाई की।

एक कदम स्वच्छता की ओर, स्वच्छता को अपनाना है गंदगी को दूर भगाना है. नारे के साथ रैली कूच की। इसमें आदर्श विद्यालय राजकीय इंटर कॉलेज त्यूणी, पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, स्वजल, यूथ विद टूथ, नव चेतना स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, गुरु राम राय स्कूल, सनराइज स्कूल, लिविग वेल्यू स्कूल, वन विभाग, तहसील प्रशासन, थाना पुलिस, व्यापार मंडल, युवा व सामाजिक संगठन ने प्रतिभाग किया। रैली का नेतृत्व स्वजल परियोजना के सामुदायिक विकास विशेषज्ञ डॉ. हर्षमणि पंत, महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव, छात्र नेता प्रमेश रावत व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने किया। देवघार रेंज त्यूणी कैंपस से निकली जागरूकता रैली नया बाजार त्यूणी के गुतियाखाटल से होकर गेट बाजार, अस्पताल रोड, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी, माटल बस्ती से लेकर तहसील कार्यालय में जाकर समाप्त हुई। कोरोनाकाल में जौनसार-बावर के सीमांत त्यूणी तहसील क्षेत्र में यह अबतक की सभी बड़ी रैली निकली, जिसमें करीब एक हजार ग्रामीण छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर सीमांत क्षेत्र की जनता से स्वच्छता बनाने में सहयोग करने की अपील की। इस दौरान स्वजल विभाग के सामुदायिक विकास विशेषज्ञ डॉ. हर्षमणि पंत ने सभी छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। कहा कि स्वच्छता तीन प्रकार की होती है। जिसमें व्यक्तिगत स्वच्छता, घरेलू स्वच्छता व पर्यावरणीय स्वच्छता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कहा कि गंदगी के कारण प्रकार की बीमारियां होती है। जिसे दूर भगाने के लिए स्वच्छता को अपनाना होगा। सभी को अपने घरों व आसपास के वातावरण को साफ-स्वच्छ बनाने में सहयोग करना चाहिए। स्वच्छता से बीमारी फैलने का खतरा नहीं रहता। इस दौरान क्षेत्र पंचायत सदस्य चमन कुमार, युवा संगठन के अध्यक्ष प्रमेश रावत, गोविद शर्मा, सुनील, अरविद, ओम चौहान, चमन राणा, रितिक चौहान, विवेक कुमार, विक्की चौहान, दुर्गा प्रसाद, रमेश चौहान, विद्यानंद शर्मा, अशोक, संदीप रावत, लोकेंद्र चौहान, अरुण राणा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी