ऋषिकेश: राफ्टिंग के बाद गंगा में उतरा हरियाणा का पर्यटक, पानी के तेज बहाव की चपेट में आया; मौत

Rafting in Rishikesh गंगा में उतरा एक पर्यटक बह गया। राफ्टिंग गाइड ने युवक को किसी तरह बाहर निकाला मगर तब तक वह बेहोश हो गया। पर्यटक को चिकित्सालय पहुंचाया गया लेकिन तब तक वो दम तोड़ चुका था।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 03:28 PM (IST)
ऋषिकेश: राफ्टिंग के बाद गंगा में उतरा हरियाणा का पर्यटक, पानी के तेज बहाव की चपेट में आया; मौत
राफ्टिंग के बाद गंगा में उतरा हरियाणा का पर्यटक।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश Rafting in Rishikesh ऋषिकेश में राफ्टिंग के बाद गंगा में उतरा एक पर्यटक बह गया। राफ्टिंग गाइड ने युवक को किसी तरह बाहर निकाला मगर, तब तक वह बेहोश हो गया। पर्यटक को चिकित्सालय पहुंचाया गया, लेकिन तब तक वो दम तोड़ चुका था।

फतेहाबाद हरियाणा निवासी दो युवक ऋषिकेश घूमने आए थे। रविवार को वह एक ग्रुप के साथ राफ्टिंग के लिए गए थे। पूरे ग्रुप ने लक्ष्मणझूला के समीप राफ्टिंग समाप्त की। इसके बाद ग्रुप में शामिल नितेश जागड़ा (35 वर्ष) पुत्र छबीलदास निवासी फतेहाबाद हरियाणा गंगा में उतर गया। उसने लाइफ जैकेट भी पहनी थी।

इस दौरान वह तेज बहाव के साथ गंगा में बहने लगा। किनारे पर मौजूद उसके साथी और राफ्टिंग गाइड की नजर पड़ी तो गाइड उसे बचाने के लिए आगे बढ़ा। गाइड किसी तरह उसे किनारे पर ले आया। इस बीच नितेश बेहोश हो गया। मौके पर प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल 108 आपात सेवा की मदद से एम्स ऋषिकेश भेजा गया, जहां के चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

चिकित्सकों के अनुसार पर्यटक के पेट में काफी पानी चला गया था। थाना प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र दत्त रमोला ने बताया कि युवक के साथी से पूछताछ में पता चला कि वह दोनों एलआइसी से जुड़े हुए हैं। अवकाश होने के कारण हुए दोनों ऋषिकेश घूमने आए थे।

यह भी पढें- हरियाणा से उत्तराखंड घूमने आई युवती और दो महिलाएं गंगा में बहीं, बेहद खतरनाक हैं घाट; सुरक्षा के इंतजाम नहीं

ऋषिकेश में कई खतरनाक घाट मौजूद

ऋषिकेश में कई ऐसे घाट हैं, जो बेहद खतरनाक हैं। पर्यटक भी भूलवश प्रतिबंधित इन घाटों पर पहुंच जाते हैं। लक्ष्मणझूला क्षेत्र की बात करें तो यहां नाव घाट, बांबे घाट, मस्तराम बाबा घाट, किरमोला घाट, गोवा बीच, फूल चट्टी घाट, गरूड़ चट्टी घाट खतरनाक हैं, जबकि मुनिकीरेती क्षेत्र में बह्मपुरी और शिवपुरी, नाव घाट, तपोवन, नीम बीच घाट खतरनाक हैं। इसके अलावा ऋषिकेश के बहत्तर सीढ़ी और साईं घाट के साथ ही रायवाला में हरिपुर क्षेत्र के गंगा घाट भी सुरक्षित नहीं। यहां अक्सर पर्यटकों के डूबने की घटनाएं होती हैं।

यह भी पढें- Video: वीकेंड पर ऋषिकेश घूमने आए नोएडा के पर्यटक दल के दो सदस्य गंगा में डूबे, रेस्क्यू जारी

chat bot
आपका साथी