प्रवेश द्वारों पर अनिवार्य क्वारंटाइन होंगे प्रवासी

राज्य में बाहर से आने वाले प्रवासियों को देहरादून हरिद्वार कोटद्वार समेत विभिन्न प्रवेश स्थलों पर ही निर्धारित अवधि के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 08:32 PM (IST)
प्रवेश द्वारों पर अनिवार्य  क्वारंटाइन होंगे प्रवासी
प्रवेश द्वारों पर अनिवार्य क्वारंटाइन होंगे प्रवासी

राज्य ब्यूरो, देहरादून

राज्य में बाहर से आने वाले प्रवासियों को देहरादून, हरिद्वार, कोटद्वार समेत विभिन्न प्रवेश स्थलों पर ही निर्धारित अवधि के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। प्रोटोकॉल एवं उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

बाहर से आने वाले प्रवासियों को अब सीधे गांवों में नहीं जाने दिया जाएगा। उन्हें अब इंट्री प्वाइंट यानी प्रवेश द्वारों पर क्वारंटाइन कराया जाएगा। हाईकोर्ट ने इस संबंध में राज्य सरकार को निर्देश दिए थे। गौरतलब है कि बाहर से आ रहे प्रवासियों को बॉर्डर पर ही क्वारंटाइन किए जाने को सरकार व्यावहारिक नहीं मान रही है। इस मामले में पेश आने वाली दिक्कतों को प्रदेश सरकार हाईकोर्ट के समक्ष रखेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया। सरकार हाईकोर्ट में तो अपना पक्ष रखेगी, लेकिन इससे पहले प्रवेश द्वारों पर प्रवासियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन किया जाएगा।

प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करेगी। इसके क्रम में यह तय किया गया है कि देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, कोटद्वार समेत विभिन्न प्रवेशद्वार समझे जाने वाले स्थानों पर प्रवासियों को निर्धारित अवधि के लिए क्वारंटाइन कराया जाएगा। इन स्थानों से प्रवासियों को सीधे गांवों में नहीं भेजा जाएगा। सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी