भूमिगत नाला बना आफत, स्कूल और घरों में घुसा पानी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ढालवाला से चंद्रेश्वर नगर होते हुए गंगा में मिलने वाले नाले को ¨सच

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 07:25 PM (IST)
भूमिगत नाला बना आफत, स्कूल और घरों में घुसा पानी
भूमिगत नाला बना आफत, स्कूल और घरों में घुसा पानी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ढालवाला से चंद्रेश्वर नगर होते हुए गंगा में मिलने वाले नाले को ¨सचाई विभाग द्वारा भूमिगत तो कर दिया गया। मगर, पानी के दबाव के हिसाब से पाइप नहीं डाले गए। हालत यह है कि भूमिगत पाइप पानी के प्रेशर से जगह-जगह से फट गए हैं। बरसात के कारण यह पानी आबादी में लोगों के घरों में घुसने के साथ धोबी घाट प्राथमिक विद्यालय में घुस गया। जिस कारण स्कूल की छुट्टी करनी पड़ी।

जनपद टिहरी के ढालवाला से होकर आने वाला नाला शीशम झाड़ी और चंद्रेश्वर नगर होते हुए गंगा में मिलता है। जब यह नाला खुला था, तो लोग इसमें कूड़ा और घर का सीवर छोड़ देते थे। ¨सचाई विभाग द्वारा इस नाले को पाइप डालकर भूमिगत कर दिया गया और इसके ऊपर सड़क बना दी गई। यह सब करते हुए इस बात का ध्यान नहीं रखा गया कि वर्षा काल में ढालवाला के जंगल से होकर आने वाला पानी भूमिगत पाइपों से पूरी तरह निकल भी पाएगा या नहीं। अब हालत यह है कि पानी इतना अधिक है कि पाइप पानी के दबाव को नहीं सह पा रहे हैं। चंद्रेश्वर नगर में यह नाला जनपद टिहरी और देहरादून की सीमा को विभाजित करता है। भूमिगत नाला कई जगह से फूट गया है। नाले का पानी सड़कों के अतिरिक्त आसपास लोगों के घरों में घुस रहा है। सोमवार की रात हुई मूसलाधार बारिश ने यहां व्यवस्था की पोल खोल दी। नाले का यह पानी धोबी घाट में प्राथमिक विद्यालय संख्या छह के अंदर घुस गया। रसोई, क्लास रूम, प्रधानाध्यापक कक्ष और आंगन सभी जगह एक से डेढ़ फुट पानी भर गया। सुबह शिक्षक बच्चों को पढ़ाने पहुंचे। मगर, अंदर पानी और मलवा भरा हुआ था। जिस कारण विद्यालय की छुट्टी करनी पड़ी। इस मलबे को साफ करने में दो दिन का वक्त लग जाएगा। स्थानीय नागरिक बलराम शाह ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व ¨सचाई विभाग निर्माण खंड नरेंद्र नगर और स्थानीय प्रशासन को नागरिकों की ओर से ज्ञापन देकर समस्या से अवगत करा दिया गया था। मगर, जिम्मेदार विभाग के कोई भी अधिकारी मौके पर झांकने तक नहीं आए। वर्तमान में हालत यह है कि यहां की सड़क पर जलभराव और मलबा होने के कारण लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। गंदगी के कारण यहां संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है।

------------------------------

भूमिगत नाले के कारण आने वाली समस्या को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा। इस संबंध में ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। भविष्य में परेशानी न हो इसके भी विकल्प तलाशे जाएंगे।

-लक्ष्मी राज चौहान, उप जिलाधिकारी नरेंद्र नगर

chat bot
आपका साथी