यह देहरादून का पटेलनगर चौक, यहां पसरी अव्यवस्था; आमजन पर पड़ रही भारी

दैनिक जागरण की टीम शहर के चौराहों का हाल जाने के लिए दून शहर के पटेलनगर चौक पर पहुंची। यह पसरी अव्‍यवस्‍था से आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं विक्रम और आटो की मनमानी से हर समय जाम लगा रहता है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:46 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:46 AM (IST)
यह देहरादून का पटेलनगर चौक, यहां पसरी अव्यवस्था; आमजन पर पड़ रही भारी
पटेलनगर चौक पर विक्रम चालक इस तरह सड़क के बीचों-बीच विक्रम खड़ा कर सवारियां भरते और उतारते हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शहर के चौराहों पर पसरी अव्यवस्था जहां आमजन के लिए मुसीबत का सबब बन रही है, वहीं जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रही है। दूनवासियों के साथ यहां आने वाले सैलानियों को भी चौराहों पर कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। जनता की इस परेशानी को उठाने के लिए दैनिक जागरण ने हाल-ए-चौराहा अभियान शुरू किया है। जिसके तहत इन चौराहों की सच्चाई से उन अधिकारियों को रूबरू कराया जा रहा है, जिन्होंने यहां फैली अव्यवस्था की ओर कभी ध्यान ही नहीं दिया। हाल-ए-चौराहा अभियान के तहत दैनिक जागरण की टीम रविवार को पटेलनगर चौक पर पहुंची तो यहां हर तरफ अव्यवस्था के ही दर्शन हुए। चौराहे से पैदल राहगीरों के लिए जेब्रा क्रासिंग नदारद है तो ट्रैफिक लाइट आसानी से नजर नहीं आती। उस पर विक्रम और आटो की धमाचौकड़ी से हर वक्त जाम जैसी स्थिति रहती है। पुलिसकर्मी भी हर समय मुस्तैद नहीं दिखते।

पटेलनगर चौक का आंखों देखा हाल सुबह 10:45 बजे:  चौक पर वाहनों का काफी दबाव है। कारगी रोड पर वाहनों का लंबा जाम लगा है। सहारनपुर चौक से आने वाले मार्ग पर भी यह स्थिति है। यातायात को व्यवस्थित करने के लिए चौक पर कोई पुलिसकर्मी भी मौजूद नहीं है। इससे वाहन बेलगाम होकर आवाजाही कर रहे हैं। सुबह 11:05 बजे:  चौक पर अब भी कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं है। इसके चलते एक ही समय में हर तरफ से वाहनों की आवाजाही हो रही है। निरंजनपुर मंडी की ओर से बड़ी संख्या में वाहन कारगी रोड की तरफ आ रहे हैं। साथ ही कारगी रोड से सहारनपुर चौक की तरफ भी आवाजाही बनी हुई है। जबकि, आम तौर पर यहां एक समय में इनमें से एक ही दिशा में आवाजाही होती है। इस व्यवस्था का पालन नहीं होने से बार-बार दोनों तरफ के वाहन एक-दूसरे के सामने आ रहे हैं। इसी दौरान कारगी रोड की तरफ आ रहा स्कूटी सवार एक युवक सहारपुर चौक के लिए मुड़ी कार से टकराने से बाल-बाल बच गया। सुबह 11:15 बजे:  एक महिला वाहनों की आवाजाही के बीच सड़क पार करने का प्रयास कर रही है। अचानक वह वाहनों के बीच फंस गई। यह देखकर एक पुलिसकर्मी वहां पर पहुंचा और महिला को सड़क के दूसरी ओर पहुंचाया। सुबह 11:20 बजे: निरंजनपुर मंडी की ओर से एक एंबुलेंस कारगी रोड की तरफ आ रही है। चौराहे पर वाहनों का दबाव अधिक होने के कारण एंबुलेंस कुछ समय के लिए यहां जाम में फंस गई।

जहां-तहां खड़े होते हैं विक्रम

पटेलनगर चौक पर सुबह से शाम तक सवारियों के इंतजार में विक्रम जहां-तहां खड़े रहते हैं। यहां विक्रमों के लिए स्टैंड है, मगर कोई भी विक्रम चालक वहां पर नहीं रुकता। इससे भी चौक पर जाम की स्थिति बनी रहती है।

कारगी रोड को डिवाइडर लगाकर दो भागों में बांटना कहां तक सही

कारगी रोड पर पटेलनगर चौक के पास डिवाइडर लगाए गए हैं। इससे यहां पर मार्ग दो भागों में बंट गया है। हालांकि, मार्ग की चौड़ाई इतनी नहीं है कि दो भागों में बांटने के बाद इस पर वाहन आसानी से आवाजाही कर सकें। कई बार इन डिवाइडरों के कारण वाहनों को मुड़ने में दिक्कत होती है। यह भी जाम का कारण बनता है।

ट्रैफिक लाइट तो है, पर दिखती नहीं

इस चौक पर ट्रैफिक लाइट तो लगाई गई हैं, लेकिन कारगी चौक से पटेलनगर चौक की तरफ आते समय ट्रैफिक लाइट नजर ही नहीं आतीं। दरअसल, चौक पर ट्रैफिक पुलिस के लिए रोटरी बनाई गई है। जिस पर खड़े होकर पुलिसकर्मी यातायात को नियंत्रित कर सकें। हालांकि, इस रोटरी में पुलिसकर्मी मौजूद नहीं रहते। उल्टा रोटरी के कारण कारगी चौक की तरफ से आने वालों को ट्रैफिक लाइट नहीं दिखती। ऐसे में कई बार रेड लाइट होने पर भी आवाजाही जारी रहती है। इससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है।

जेब्रा क्रासिंग न होने से पैदल चलने वालों को दिक्कत

चौक पर जेब्रा क्रासिंग भी नहीं बनाई गई है। इससे आमजन को सड़क पार करने के लिए ट्रैफिक के बीच से ही आवाजाही करनी पड़ती है। इससे असुविधा तो होती ही है, दुर्घटना का डर भी बना रहता है।

स्वप्न किशोर (पुलिस अधीक्षक, यातायात) का कहना है कि ट्रैफिक लाइट की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही यह समस्या हल हो जाएगी। चौक की अन्य समस्याओं का भी गंभीरता से संज्ञान लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Dehradun Road Condition: तिब्बती बाजार में सड़क टू-वे करने पर ठिठके कदम, पढ़ि‍ए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी