छह माह से वेतन न मिलने पर स्वजल कर्मियों का कार्यबहिष्कार

छह माह से वेतन भत्तों का भुगतान न होने से खफा स्वजल पेयजल एवं स्वछता मिशन के कार्मिकों का कार्य बहिष्कार शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:43 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:43 PM (IST)
छह माह से वेतन न मिलने पर स्वजल कर्मियों का कार्यबहिष्कार
छह माह से वेतन न मिलने पर स्वजल कर्मियों का कार्यबहिष्कार

जागरण संवाददाता, देहरादून : छह माह से वेतन भत्तों का भुगतान न होने से खफा स्वजल, पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के कार्मिकों का कार्य बहिष्कार शुरू हो गया है। कार्मिकों का आरोप है कि कई बार आश्वासन के बावजूद उन्हें देयकों का भुगतान नहीं किया गया। जिसके चलते उन्होंने आंदोलन शुरू कर दिया है।

स्वजल, पेयजल व स्वच्छता मिशन के कर्मचारी संघ के आह्वान पर प्रदेशभर के स्वजल कार्मिकों ने गुरुवार को कार्य बहिष्कार किया। तय कार्यक्रम के अनुसार सभी कार्मिक बांह पर काली पट्टी बांधकर मुख्यालय समेत जिलों में अपने-अपने कार्यालय पहुंचे और पूरा दिन कार्य बहिष्कार पर रहे। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक देयकों का भुगतान नहीं हो जाता, तब तक कार्य बहिष्कार जारी रहेगा।

पदाधिकारियों ने बताया कि बीते 14 सितंबर को विभाग के वित्त नियंत्रक से कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता हुई थी। जिसमें वित्त नियंत्रक ने आश्वासन दिया था कि समस्त कार्मिकों को आगामी एक सप्ताह के भीतर मुख्यालय सहित समस्त जनपद मुख्यालयों में विगत छह माह से अधिक अवधि के समस्त लंबित वेतन भत्तों, मानदेय एवं अन्य देयकों का भुगतान कर दिया जाएगा। लेकिन अब तक ऐसा नहीं किया गया है। जिसे देखते हुए संघ को आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ा। आरोप लगाया कि अधिकारियों की उदासीनता के कारण वेतन-भत्तों के भुगतान से संबंधित पत्रावली तीन-तीन बार तैयार किए जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो पा रही है। संघ के महामंत्री अरविद पयाल ने कहा कि सभी कर्मचारियों को सरकार की ओर से पेयजल व स्वच्छता के कार्य करने के लिए अति आवश्यक सेवा कर्मी के रूप में रखा गया है। जबकि, स्थिति यह है कि जनपद पिथौरागढ़ में एक कर्मचारी का बीते दो अगस्त को आकस्मिक निधन हो गया। लेकिन, आज तक उस कर्मचारी के परिवार को उसके वेतन भत्तों का भुगतान नहीं किया गया। साथ ही उसी कार्यालय में एक अन्य कर्मचारी विगत तीन महीनों से अस्पताल में भर्ती है। उसकी भी सुध नहीं ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी