छात्र संघ ने की कला संकाय में सीट बढ़ाने की मांग

चकराता राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीट बढ़ाने की मांग को लेकर छात्र संघ ने अनिश्चित कालीन धरना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 03:50 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:50 AM (IST)
छात्र संघ ने की कला संकाय में सीट बढ़ाने की मांग
छात्र संघ ने की कला संकाय में सीट बढ़ाने की मांग

संवाद सूत्र, चकराता: राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीट बढ़ाने की मांग को लेकर छात्रसंघ ने अनिश्चित कालीन धरना बुधवार से शुरू कर दिया। छात्र नेताओं ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती, वह आंदोलन जारी रखेंगे। उन्होंने सरकार से छात्र संख्या के लिहाज से सीट बढ़ाने की मांग की, जिससे दूरदराज के वंचित छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिल सके।

छात्रसंघ अध्यक्ष मनोज कुमार और विश्वविद्यालय प्रतिनिधि परमेश रावत के नेतृत्व में धरने में शामिल छात्रों ने कहा कि, उच्च शिक्षा निदेशक को ज्ञापन प्रेषित करने के बावजूद सीट नहीं बढ़ाई गई। इससे क्षेत्र के सैकड़ों छात्र-छात्राएं प्रवेश पाने से वंचित हैं। छात्र नेता परमेश रावत व मनोज कुमार ने कहा कि दो राज्यों की सीमा क्षेत्र पर स्थित महाविद्यालय त्यूणी में करीब सौ गांवों के छात्र-छात्राएं अध्ययन करते हैं। जिला मुख्यालय से दो सौ किमी दूर स्थित इस महाविद्यालय में उच्च शिक्षा पाने के उद्देश्य से सभी छात्र-छात्राएं प्रयास में रहते हैं। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की ओर से महाविद्यालय में कला संकाय की कुल 120 सीट निर्धारित की गई है। यहां प्रत्येक विषय में सिर्फ 60 सीट कला संकाय की स्वीकृत है। इसके अलावा विज्ञान संकाय की 80 सीट और वाणिज्य संकाय में 30 सीट निर्धारित है। निर्धारित सीट की अपेक्षा सीमांत क्षेत्र में प्रतिवर्ष करीब पांच सौ विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा पास करके इस महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आते हैं। इस शैक्षणिक सत्र में निर्धारित सीट पूरी भी हो चुकी है। इसके चलते अधिकांश छात्र-छात्राएं गरीब एवं पिछड़े वर्ग के प्रवेश से वंचित हैं। कहा कि यदि सीट नहीं बढ़ाई गई तो प्रवेश से वंचित गरीब छात्र-छात्राओं की पढ़ाई अधर में रह जाएगी। धरना प्रदर्शन के दौरान छात्रसंघ उपाध्यक्ष रक्षा, विशाल, सुचिता, सुमन, दिव्या, मंजीता, नीरज, प्रदीप, दिगपाल, भरत सिंह राणा, करीना, लक्ष चौहान, ज्योति, रिकी, प्रीति राणा, प्रसंता, कोमल, उमेश, रोहित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी