किसानों की समस्याओं को लेकर मंच का धरना शुरू

किसानों की मांगों के समर्थन में भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच कार्यकर्त्‍ताओं ने गुरुवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। मंच कार्यकर्त्‍ताओं ने दस दिन पूर्व तहसील परिसर में उपवास भी रखा था लेकिन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई न करने पर अब उन्होंने धरने की घोषणा की है।

By Edited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 02:13 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 02:13 AM (IST)
किसानों की समस्याओं को लेकर मंच का धरना शुरू
भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच कार्यकर्त्‍ताओं ने गुरुवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया

जागरण संवाददाता, विकासनगर: किसानों की तीन सूत्रीय मांगों के समर्थन में भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच कार्यकर्त्‍ताओं ने गुरुवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। मंच कार्यकर्त्‍ताओं ने दस दिन पूर्व तहसील परिसर में उपवास भी रखा था, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई न किए जाने पर अब उन्होंने धरने की घोषणा की है। मंच ने धरना प्रदर्शन के दौरान उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा। तहसील मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे मंच के राष्ट्रीय संयोजक दौलत कुंवर ने सरकार से मांग की कि वर्ष 2016 से हथियारी की व्यासी परियोजना के विस्थापितों की अनुग्रह राशि का बकाया ब्याज सहित भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि खरीदी गई धान की कीमत का भुगतान 48 घंटे में चुकाने के आदेश के बाद पछवादून के लगभग 4200 किसानों का बकाया आज तक नहीं दिया गया। वहीं गन्ना किसानों का बकाया भी शीघ्र जारी करने की मांग की। ग्राम पंचायत मटोगी की चरगाह भूमि पर होटल बनाने के लिए किया गया कब्जा हटाने की मांग भी की। राष्ट्रीय संयोजक दौलत कुंवर ने कहा कि तीनों मांगों पर तहसील प्रशासन जब तक कार्यवाही नहीं करेगा, तब तक मंच कार्यकत्र्ताओं का धरना जारी रहेगा। धरने पर स्वराज चैहान राष्ट्रीय सह-संयोजक, लक्ष्मी देवी राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला मोर्चा, रानी देवी, विमला देवी राष्ट्रीय महासचिव महिला मोर्चा, विमल तोमर, जोगेन्दर ¨सह बेदी, लालराय पाल, जयपाल सिंह, खजान सिंह, दीपक तोमर, प्रवीन तोमर, विपिन कुमार, दौलत सिंह, धनी राम, श्यामलाल, विकेश कुमार, सुरेश कुमार, कुमपाल सिंह, सुरेश कुमार, नरेश कुमार आदि शामिल रहे।

------------

पटवारी के निधन पर व्यक्त की शोक संवेदना

तीन सूत्रीय मांगों के समाधान के लिए तहसील मुख्यालय पर धरने पर बैठे भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच कार्यकत्र्ताओं ने तहसील में तैनात पटवारी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। दिवंगत झाझरा क्षेत्र के पटवारी राजेंद्र कुमार के आत्मशांति की प्रार्थना के साथ उन्होंने दो मिनट का मौन भी रखा। मूलरूप से बिजनौर उत्तर प्रदेश के निवासी पटवारी राजेंद्र कुमार को बीते दिनों हार्ट की सर्जरी हुई थी, इस बीच तबियत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी