केंद्रीय तिब्बती विद्यालय सोसायटी को सौंपने के विरोध में प्रदर्शन

विकासनगर स्टूडेंटस फेडरेशन आफ इंडिया ने गुरुवार को तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया।

JagranFri, 17 Sep 2021 12:48 AM (IST)
केंद्रीय तिब्बती विद्यालय सोसायटी को सौंपने के विरोध में प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: स्टूडेंटस फेडरेशन आफ इंडिया ने गुरुवार को तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने हरबर्टपुर स्थित केंद्रीय तिब्बती विद्यालय को एक तिब्बती सोसायटी को सौंपने का विरोध जताया। फेडरेशन के सदस्यों ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय को सोसायटी के आधीन करने से उसमें पढ़ने वाले क्षेत्र के अन्य बच्चों को निकालकर सिर्फ तिब्बती समुदाय के बच्चों के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार से इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांग से संबंधित एक ज्ञापन भी उप जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को प्रेषित किया। विरोध प्रदर्शन में डीएवी छात्र संघ, आर्यन छात्र संगठन, राज्य स्वराज पार्टी और आम आदमी पार्टी के कार्यकत्र्ता भी शामिल रहे।

स्टूडेंट फेडरेशन आफ इंडिया ने आरोप लगाया कि केंद्रीय तिब्बती स्कूल प्रबंधन देश के विभिन्न राज्यों में तिब्बती स्कूलों को संचालित कर रहा है। देहरादून जिले के हरबर्टपुर में भी इस स्कूल की स्थापना वर्षो पहले की गई। इसमें बड़ी संख्या में स्थानीय छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते रहे हैं, लेकिन हाल के दिनों में केंद्रीय तिब्बती स्कूल प्रशासन ने एक सोसायटी को सौंपने की कार्रवाई शुरू की है। इससे क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को व्यापक स्तर पर नुकसान उठाना पड़ेगा। सोसायटी के आधीन हो जाने के बाद विद्यालय में गैर तिब्बती बच्चों के प्रवेश को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विद्यालय में 50 तिब्बती छात्र-छात्राएं और 482 स्थानीय छात्र-छात्राएं शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस निर्णय के बाद उनका भविष्य अधर में लटक गया है। प्रदर्शनकारियों ने इस संबंध में केंद्र सरकार से आवश्यक कार्रवाई की मांग की। उन्होंने अपनी मांग से संबंधित एक ज्ञापन भी विकासनगर के उप जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रेषित किया। स्टूडेंटस फेडरेशन आफ इंडिया ने मांग की कि केंद्रीय तिब्बती विद्यालय हरबर्टपुर को निजी संस्था संभोता तिब्बती स्कूल सोसायटी को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। केंद्रीय तिब्बती विद्यालय हरबर्टपुर के लिए गुणवत्तापूर्ण सार्वजनिक शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। हस्तांतरण की स्थिति में इस विद्यालय को केंद्रीय विद्यालय संगठन को दिया जाए और इसे केंद्रीय विद्यालय बनाया जाए। केंद्रीय तिब्बती विद्यालय की ओर से विद्यालय संबंधित तमाम सूचनाएं छात्रों और अभिभावकों के साथ साझा की जाए। प्रदर्शन करने वालों में फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष नितिन मलेथा, सचिव हिमांशु चौहान, सुंदर थापा, आप नेता गुरमेल सिंह राठौड़, आर्यन संगठन नेता सुमित नेगी, आरती राणा, ज्योति भारद्वाज, अनीता शर्मा, रीना शर्मा, बबीता, गीता रानी, इंदिरा चौहान, पिकी, देव सिंह नेगी, शैलेंद्र परमार, लक्ष्मी बिष्ट, मनोज चौधरी, महेंद्र सिंह चौधरी, वीरेंद्र सिंह चौधरी, कुणाल चौधरी, शराफत अली, सुनील गौतम, संजय रावत, सोनम, हसीना, कैलाश चंद, वीरेंद्र सिंह, पुष्पा नेगी, बबीता, एसबी वर्मा आदि शामिल रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.