चिकित्सक और कर्मियों के अनुपस्थिति पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

संवाद सूत्र कालसी कोरोना महामारी से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है लेकिन एसएडी थैन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:40 PM (IST)
चिकित्सक और कर्मियों के अनुपस्थिति पर ग्रामीणों का प्रदर्शन
चिकित्सक और कर्मियों के अनुपस्थिति पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

संवाद सूत्र, कालसी: कोरोना महामारी से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन एसएडी थैना में स्थित राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय से चिकित्सक और चिकित्साकर्मी नदारद हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को सही समय पर लाभ नहीं मिल पाने से नाराज ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर गुरुवार को प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि यदि शीघ्र चिकित्सक अस्पताल में नहीं उपस्थित हुआ तो वह उग्र आंदोलन करेंगे।

तहसील कालसी के थैना गांव के राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय में कई महीने से चिकित्सक नदारद हैं। वर्तमान में पूरे हॉस्पिटल की व्यवस्था मात्र एक फार्मासिस्ट के भरोसे है। वह भी मनमाने तरीके से अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है। इस समस्या को लेकर प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र के निवासियों को अस्पताल से चिकित्सा सेवा का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्र के गांवों में खांसी, जुकाम और बुखार की चपेट में लोग हैं, लेकिन लेकिन उन्हें समय से इलाज नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि कोरोना माहमारी के चलते थैना अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे चिकित्सकों की तैनाती करनी चाहिए थी, जिससे मरीजों का इलाज स्थानीय स्तर पर ही मिल सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। लॉकडाउन के चलते लोग कालसी और विकासनगर भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि गांव में दो चिकित्सक तैनात हैं, एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं और एक एलोपैथिक चिकित्सा अधिकारी हैं। इनमें एक चिकित्सक दो साल से प्रशिक्षण ले रहे हैं और एक चिकित्सक को सरकार ने कोविड-19 ड्यूटी में लगा दिया है। इसके अलावा अस्पताल में न वार्ड ब्वाय है और न एएनएम या पर्यावरण मित्र, अस्पताल में गंदगी फैली हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि शीघ्र ही अस्पताल में चिकित्सकों की तैनाती नहीं की जाती है तो ग्रामीण उग्र प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शनकारियों में रूद्र सेना संस्थापक राकेश तोमर, गोपाल सिंह तोमर, गंभीर सिंह तोमर, अशोक तोमर, संदीप, राहुल, विनोद, संजय, सिकंदर तोमर, महावीर सिंह, विक्रम राजगुरु, नारायण सिंह तोमर, अनिल वर्मा आदि शामिल रहे। वहीं डिप्टी सीएमओ दिनेश चौहान ने बताया कि थैना अस्पताल के एक डॉक्टर की कोविड-19 ड्यूटी लगाई गई है और एक डॉक्टर ट्रेनिग में हैं। ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए शीघ्र ही चिकित्सालय में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर चिकित्सक भेजा जाएगा, ताकि उन्हें उपचार मिल सके।

-----------------

सांस थमने लगी तो पहुंचाई प्राणवायु

कालसी: रुद्र सेना संस्थापक राकेश उत्तराखंडी और जमाल अंबाडी कोरोना काल में सेवा में लगे हैं। सुबह आदर्श कॉलोनी से एक व्यक्ति का फोन आया कि उनके पिताजी की हालत खराब है और ऑक्सीजन स्तर 82 पर आ गया है। ऑक्सीजन की कमी हो रही है और आक्सीजन सिलिडर की आवश्यकता है। राकेश उत्तराखंडी व बीएस भंडारी ने तत्काल ऑक्सीजन सिलिडर की व्यवस्था कराकर घर पहुंचाई। जमाल ने घर पर बनाया ऑक्सीमीटर और रेगुलेटर लाकर दिया।

chat bot
आपका साथी