उत्‍तराखंड में घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में दो फीसद बढ़ोतरी का प्रस्ताव

ऊर्जा निगम ने बिजली की नई दरों का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके तहत घरेलू श्रेणी में 1.99 फीसद और कॉमर्शियल श्रेणी में 4.05 फीसद की बढ़ोतरी की तैयारी है। हालांकि अभी यह प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेजा जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:17 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:17 AM (IST)
उत्‍तराखंड में घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में दो फीसद बढ़ोतरी का प्रस्ताव
उत्‍तराखंड में घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में दो फीसद बढ़ोतरी का प्रस्ताव।

जागरण सवांददाता, देहरादून। ऊर्जा निगम ने बिजली की नई दरों का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके तहत घरेलू श्रेणी में 1.99 फीसद और कॉमर्शियल श्रेणी में 4.05 फीसद की बढ़ोतरी की तैयारी है। हालांकि, अभी यह प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेजा जाएगा। आयोग की अनुमति के बाद ही नई दरों पर मुहर लगाई जाएगी। हर साल एक अप्रैल से बिजली की नई दरें लागू की जाती हैं।

ऊर्जा निगम ने वर्ष 2021-22 के लिए नई विद्युत दरों का प्रस्ताव पिछले वर्ष की तुलना में कम बढ़ोतरी के साथ तैयार किया है। इसमें बीपीएल श्रेणी में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की जा रही है। इसके अलावा एक किलो वाट या 100 यूनिट उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के बिल में कोई बढ़ोतरी न करने का प्रस्ताव रखा है। वहीं, कृषि के लिए निजी नलकूप श्रेणी में विद्युत दरों में वृद्धि का कोई प्रस्ताव नहीं दिया है। छोटे उद्योगों (25 किलोवाट तक) में भी कोई वृद्धि नहीं की जा रही है।

फिक्स चार्ज रहेगा 'फिक्स'

प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र को गति प्रदान करने के लिए फिक्स चार्ज तय किया गया है। इस व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। वोल्टेज के आधार पर बड़े उद्योगों में फिक्स चार्जेज तय होने से उद्योगों को सीधा लाभ होगा।

रुड़की में स्मार्ट मीटर लगाने का प्रस्ताव

ऊर्जा निगम ने आयोग के समक्ष रुड़की में स्मार्ट मीटर लगाने का भी प्रस्ताव रखा है। रुड़की में बिजली चोरी के मामलों को देखते हुए स्मार्ट मीटर की आवश्यकता बताई है। साथ ही इसे लेकर विस्तृत कार्ययोजना और बजट का आकलन भी किया जा रहा है।

यह है बढ़ोतरी का प्रस्ताव

घरेलू श्रेणी, 1.99 प्रतिशत कॉमर्शियल श्रेणी,4.05 प्रतिशत एलटी उद्योग श्रेणी, 2.5 प्रतिशत एचटी उद्योग श्रेणी, 5.13 प्रतिशत कुल, 4.56 प्रतिशत

 यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में नए बिजली कनेक्शन को ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी जेब, BPL को छोड़ सभी श्रेणियों का शुल्क बढ़ा; यहां देखें

chat bot
आपका साथी