ऋषिकेश पीजी कालेज की संपत्ति विश्वविद्यालय को हस्तांतरित

पंडित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश के श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनने में पेश आ रही बाधा सरकार ने दूर कर दी। महाविद्यालय की परिसंपत्तियों को अब विश्वविद्यालय को हस्तांतरित किया गया है। उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:30 PM (IST)
ऋषिकेश पीजी कालेज की संपत्ति विश्वविद्यालय को हस्तांतरित
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। पंडित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश के श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनने में पेश आ रही बाधा सरकार ने दूर कर दी। महाविद्यालय की परिसंपत्तियों को अब विश्वविद्यालय को हस्तांतरित किया गया है। उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेश में महाविद्यालय के नाम अंकित संपत्ति को राजस्व अभिलेखों में विश्वविद्यालय के नाम किया गया है। शासन ने छह अगस्त 2019 को आदेश जारी कर उक्त महाविद्यालय को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनाने को प्रशासकीय स्वीकृति दी थी। बीती एक फरवरी को देहरादून के जिलाधिकारी ने शासन को पत्र लिखकर महाविद्यालय की भूमि उत्तरप्रदेश शिक्षा विभाग के नाम पर अंकित होने के कारण इसके हस्तांतरण में पेश आ रही दिक्कतों के बारे में बताया था।

शासन ने कुल 19.83 हेक्टेयर भूमि व भवन स्वामित्व और अधिकार विश्वविद्यालय को हस्तांतरित कर दिया। उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव ने विश्वविद्यालय के कुलपति को भूमि व भवन के हस्तांतरण की जानकारी देते हुए आगे कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने बीते दिनों विभागीय समीक्षा बैठक में विश्वविद्यालय के ऋषिकेश कैंपस बनने और परिसंपत्ति हस्तांतरण में देरी पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने शासन और विभाग के अधिकारियों को तीन दिन के भीतर मामले को निस्तारित करने के आदेश दिए थे। विभागीय मंत्री की नाराजगी अब रंग ले आई। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश कैंपस को आगामी सत्र से परीक्षाओं के लिए केंद्रीय मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में एक मार्च से सभी विवि और कालेजों में होगी आफलाइन पढ़ाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी