मोहर्रम पर तिरंगा लेकर निकला जुलूस, उठाया सड़कों पर पड़ा कूड़ा; किया रक्तदान

राजधानी देहरादून में मोहर्रम पर जहां एक ओर जुलूस निकालकर सड़कों को साफ किया गया तो वहीं रक्तदान भी किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 06:06 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 08:26 AM (IST)
मोहर्रम पर तिरंगा लेकर निकला जुलूस, उठाया सड़कों पर पड़ा कूड़ा; किया रक्तदान
मोहर्रम पर तिरंगा लेकर निकला जुलूस, उठाया सड़कों पर पड़ा कूड़ा; किया रक्तदान

देहरादून, [जेएनएन]: इमाम हुसैन की शहादत की याद में दसवीं मुहर्रम (यौम-ए-आशूरा) जगह-जगह जुलूस निकाला गया। इमाम हुसैन और उनके साथियों की याद में ताजिया निकालते हुए युवाओं ने सडकों के किनारे पड़े कूड़े को भी उठाया है। जुलूस के आगे तिरंगा भी लहराया गया।

मोहर्रम पर मुस्लिम समुदाय ने जगह-जगह जुसूस निकाला। राजधानी देहरादून में जुलूस ईसी रोड से सर्वे चौक तक निकाला गया। इस दौरान मौलाना मोहम्मद अनीस आबदी ने कहा कि दुनिया का हर मजहब यही सिखाता है कि अच्छे काम करने चाहिए और किसी पर भी जुल्म नहीं करना चाहिए। उन्होंने सभी को एक संदेश दिया कि भले ही कुछ भी हो जाए लेकिन कभी भी गलत काम नहीं करना चाहिए।  

उन्होंने बताया कि पैगंबर साहब के पौत्र इमाम हुसैन और उनके साथियों की करबला में हुई शहादत पर ताजियों का जुलूस निकाला जाता है। ये जुलूस निकालकर हम दुनिया को ये पैगाम देना चाहते हैं कि जुल्म के खिलाफ, आतंकवाद के खिलाफ, भ्रष्टाचार के खिलाफ, आतंकवाद के खिलाफ ईमाम हुसैन के विचारों को जिंदा रखा जाएगा।

मोहर्रम पर किया रक्तदान 

वहीं, विकासनगर में मोहर्रम पर सिया समुदाय के लोगों ने रक्तदान किया। जिसकी सभी वर्ग के लोगों ने सराहना की। रक्तदान करने वाले युवाओं ने कहा कि उनका उद्देश्य रक्तदान कर उन लोगों की जान बचाना है, जो खून नहीं मिलने के कारण अपनी जान गंवा देते हैं।

यह भी पढ़ें: गरीब परिवारों का बचपन संवारने को थाने में पुलिस दे रही आखर ज्ञान

यह भी पढ़ें: युवाओं में देशभक्ति का जज्बा जगा रहे रिटायर्ड कैप्टन चंद्र सिंह

chat bot
आपका साथी