पीड़ि‍ता का ध्यान रखेंगी प्रोबेशन अधिकारी, श्रद्धानंद बाल वनिता आश्रम में हुए दुष्कर्म का मामला

श्रद्धानंद बाल वनिता आश्रम में हुए दुष्कर्म के मामले में पीडि़त किशोरी अवसाद में न आए इसके लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी उसका ध्यान रखेंगी। इसके साथ ही किशोरी की समय-समय पर काउंसलिंग कराई जाएगी। चिकित्सकों और कानूनी सलाह के अनुसार ही इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:42 PM (IST)
पीड़ि‍ता का ध्यान रखेंगी प्रोबेशन अधिकारी, श्रद्धानंद बाल वनिता आश्रम में हुए दुष्कर्म का मामला
श्रद्धानंद बाल वनिता आश्रम में हुए दुष्कर्म के मामले में पीड़ि‍त किशोरी का ध्‍यान जिला प्रोबेशन अधिकारी रखेंगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: श्रद्धानंद बाल वनिता आश्रम में हुए दुष्कर्म के मामले में पीड़ि‍त किशोरी अवसाद में न आए, इसके लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी उसका ध्यान रखेंगी। इसके साथ ही किशोरी की समय-समय पर काउंसलिंग कराई जाएगी। चिकित्सकों और कानूनी सलाह के अनुसार ही इस मामले में आगे की कार्रवाई होगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट ने बताया कि पीड़ि‍ता की काउंसलिंग शुरू कर दी गई है। बुधवार को वह एक बार फिर आश्रम में जाकर वहां रह रहे किशोर व किशोरियों से बातचीत करेंगी। वहीं पीड़ि‍ता की काउंसलिंग भी होगी। अभी पीडि़ता के मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान नहीं हो पाए हैं। बयान दर्ज होने के बाद आगे क्या करना है, इस पर विचार किया जाएगा। इस मामले में कोर्ट के आदेश सबसे अहम हैं। कोर्ट की ओर से जो भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसके अनुरूप ही विभाग कार्य करेगा।

दूसरी तरफ, इस मामले को लेकर राज्य के महिला व बाल अधिकार संरक्षण आयोग और कई विभाग हरकत में आ गए हैं। वह एक-दो दिन में आश्रम से संपर्क कर सकते हैं। वहीं, आरोपित किशोर को पुलिस ने मंगलवार को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे बाल सुधार गृह भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार पीडि़ता का मेडिकल हो गया है, जिसमें उसके 22 सप्ताह की गर्भवती होने की पुष्टि हुई है। पीडि़ता पूरी तरह से स्वस्थ है। बुधवार को उसके कोर्ट के समक्ष बयान दर्ज होंगे।

यह भी पढ़ें- यहां बिना स्टाफ सुस्त पड़ी एड्स के खिलाफ लड़ाई, ज्यादातर लटका रहता है ताला; दवा के लिए भटकते हैं मरीज

महिला आयोग आज करेगा आश्रम का निरीक्षण

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष आज बाल वनिता आश्रम जाएंगी। आयोग की अध्यक्ष विजय बड़थ्वाल ने कहा कि यह मामला काफी संवेदनशील है। आश्रम में व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए बुधवार को वह खुद आश्रम जाएंगी, निरीक्षण के बाद ही अग्रिम कार्रवाई होगी।

बाल आयोग भेजेगा नोटिस

इस मामले में बाल अधिकार संरक्षण आयोग पुलिस से संपर्क कर रिपोर्ट का संज्ञान लेगा। आयोग के सचिव आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि समाचार पत्रों व पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर आश्रम का संचालन करने वाली संस्था को नोटिस भेजा जाएगा। इससे पहले आयोग आश्रम का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था का जायजा लेगा।

यह भी पढ़ें- थोड़ी सी सावधानी और डायबिटीज से बच सकते हैं आप, जानें- लक्षण और बचाव के तरीके; इनका जांच कराना जरूरी

chat bot
आपका साथी