कोरोनाकाल में प्राचार्य ने तैयार किए हस्तलिखित प्रश्न बैंक

चकराता श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता के प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने 125 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के नोट्स तैयार किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 09:09 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 09:09 PM (IST)
कोरोनाकाल में प्राचार्य ने तैयार किए हस्तलिखित प्रश्न बैंक
कोरोनाकाल में प्राचार्य ने तैयार किए हस्तलिखित प्रश्न बैंक

संवाद सूत्र, चकराता: श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता के प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने हेमवतीनंद बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के बीए अंतिम वर्ष हिन्दी विषय के विद्यार्थियों के लिए 125 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का प्रश्न बैंक तैयार किया है। चकराता महाविद्यालय में हिन्दी विषय का कोई प्राध्यापक नहीं होने से प्राचार्य ने लॉकडाउन के दौरान स्वयं हस्तलिखित प्रश्नों के नोट्स तैयार किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में प्राचार्य के प्रयासों की सभी ने सराहना की।

कोरोनाकाल में बंद पड़े शिक्षण संस्थानों के चलते अध्ययनरत विद्यार्थियों की पढ़ाई पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। जिसका विकल्प तलाशने के लिए कई शिक्षण संस्थानों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की। लेकिन पहाड़ के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क व कनेक्टिविटी की समस्या के चलते विद्यार्थियों के सामने ऑनलाइन पढ़ाई की बड़ी समस्या है। जौनसार-बावर के चकराता महाविद्यालय में हिन्दी विषय के प्राध्यापक का पद काफी समय से रिक्त चल रहा है। जिसकी कमी दूर करने को प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने स्वयं पहल की। प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हिन्दी विषय के विद्यार्थियों के लिए स्वयं हस्तलिखित 125 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का प्रश्न बैंक तैयार किया है। जिसमें बीए फाइनल के विद्यार्थियों के लिए प्रयोजन मूलक हिन्दी अनुवाद विज्ञान व सृजनात्मक लेखन के विविध क्षेत्र के सौ से अधिक बहुविकल्पीय प्रश्न पाठ्यक्रमानुसार तैयार किए गए हैं। प्राचार्य ने कहा लॉकडाउन के दौरान तैयार किए गए हस्तलिखित सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के नोट्स विद्यार्थियों को उनके व्हाट्सएप ग्रुप में भेजे गए, जिससे पढ़ाई के साथ परीक्षा में भी मदद मिल सकेगी। गढ़वाल विश्वविद्यालय के यूजी व पीजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर ओएमआर शीट पर होगी। यूजी में प्रत्येक दो अंक के कुल 35 व पीजी में दो-दो अंक के कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के बदले हुए नए पैटर्न व विद्यार्थियों के हित में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का प्रश्न बैंक तैयार किया गया है। जो विद्यार्थियों के लिए आगे मददगार बनेगा।

chat bot
आपका साथी