प्रदेश के आठ एसटीपी का प्रधानमंत्री आज करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड में बने आठ सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का आज प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे। इनमें तीन एसटीपी ऋषिकेश के भी शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:14 AM (IST)
प्रदेश के आठ एसटीपी का प्रधानमंत्री आज करेंगे लोकार्पण
प्रदेश के आठ एसटीपी का प्रधानमंत्री आज करेंगे लोकार्पण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड में बने आठ सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का आज प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे। इनमें तीन एसटीपी ऋषिकेश के भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर ऋषिकेश में तीन स्थानों पर व्यापक तैयारियां की गई हैं।

कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी आयोजन स्थलों पर ऑनलाइन जुड़ेंगे। सबसे पहले जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अपनी बात रखेंगे। फिर नमामि गंगे की ओर से तैयार की गई शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी। इसके पश्चात 11 बजकर 11 मिनट पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 11 बजकर 25 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी आठ एसटीपी का लोकार्पण करने के साथ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

नमामि गंगे परियोजना के तहत उत्तराखंड में तैयार किए गए अत्याधुनिक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में से तीन एसटीपी ऋषिकेश में हैं। जिनमें चंद्रेश्वर नगर में 41.12 करोड़ रुपये की लागत से बना 7.50 मल्टी स्टोरी एमएलडी का एसटीपी, लकड़घाट में 158 करोड़ की लागत का 26 एमएलडी एसटीपी व ढालवाला के चोरपानी में पांच एमएलडी के एसटीपी शामिल हैं। परियोजना प्रबंधक एके चतुर्वेदी ने बताया कि तीनों स्थानों पर कार्यक्रम के लिए अलग-अलग पंडाल तैयार किए गए हैं। जिनमें नेटवर्किंग, एलईडी, अतिथियों के बैठने और अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी गई हैं।

------------

महापौर के साथ अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा

सोमवार को महापौर अनीता ममगाईं ने लक्कड़घाट स्थित एसटीएपी में कार्यक्रम की तैयारियों का अधिकारियों के साथ जायजा लिया। इससे पूर्व जल निगम के प्रबंध निदेशक व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी वीसी पुरोहित ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के प्रतिनिधियों के साथ लक्कड़ घाट, ढालवाला और चंदेश्वर नगर स्थित एसटीपी का निरीक्षण किया। लक्कड़घाट में होने वाले कार्यक्रम में

महापौर अनीता ममगाईं मुख्य अतिथि होंगी। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक करते हुए व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस मौके पर एनएमसीजी के अधिकारी प्रवीण कुमार मोतिहार, जल निगम के एमडी वीसी पुरोहित, विद्युत उपखण्ड अधिकारी राजीव कुमार, नमामि गंगे अनुरक्षण एवं निर्माण इकाई (गंगा) के परियोजना प्रबन्धक एके चतुर्वेदी, जिला गंगा समिति के सदस्य विनोद जुगलान आदि मौजूद थे। उधर, ढालवाला के चोरपानी में निर्मित एसटीपी में नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूडृ़ी ने अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि यहां कृषि मंत्री सुबोध उनियाल व गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

-----------

विधानसभा अध्यक्ष ने दी बधाई

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने ऋषिकेश विधानसभा में दो एसटीपी सहित उत्तराखंड में आठ एसटीपी के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए क्षेत्रवासियों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि कि इन सभी आठ एसटीपी प्लांट का लोकार्पण होने से गंगा की पूरी गंदगी को पूर्ण रूप से टैप कर दिया जाएगा साथ ही गंगा जी में सीवरेज ना बहने से गंगा का प्रवाह अविरल एवं निर्मल होगा।

chat bot
आपका साथी