राष्ट्रपति कोविन्द सोमवार को करेंगे शांतिकुंज और देवसंस्कृति विवि का दौरा, बाल्टिक सांस्कृतिक अध्ययन केंद्र का करेंगे अवलोकन

दो दिवसीय हरिद्वार दौरे के दूसरे दिन सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय में स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर शांतिकुंज और देव संस्कृति विश्वविद्यालय (देसंविवि) पहुंचेंगे।विश्वविद्यालय पहुंचने पर कुलाधिपति डा. प्रणव पंड्या प्रतिकुलपति डा. चिन्मय पंड्या और कुलपति शरद पारधी स्वागत करेंगे।

Raksha PanthriSun, 28 Nov 2021 02:26 PM (IST)
राष्ट्रपति कोविन्द करेंगे शांतिकुंज और देवसंस्कृति विवि का दौरा।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : दो दिवसीय हरिद्वार दौरे के दूसरे दिन सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय में स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर शांतिकुंज और देव संस्कृति विश्वविद्यालय (देसंविवि) पहुंचेंगे। देव संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचने पर कुलाधिपति डा. प्रणव पंड्या, प्रतिकुलपति डा. चिन्मय पंड्या और कुलपति शरद पारधी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे।

देव संस्कृति विश्वविद्यालय प्रांगण स्थित प्रज्ञेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना और आरती के पश्चात मृत्युंजय सभागार में देसंविवि के प्रमुख पदाधिकारी और आचार्यों के साथ समूह छायाचित्र का कार्यक्रम होगा। राष्ट्रपति विश्वविद्यालय स्थित एशिया के प्रथम बाल्टिक सांस्कृतिक अध्ययन केंद्र का अवलोकन करेंगे। देसंविवि प्रांगण में स्मृति स्वरूप रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे। राष्ट्रपति विश्वविद्यालय भ्रमण कर यहां के मूल्यपरक शिक्षण, योग-आयुर्वेद, अनुसंधान, स्वावलंबन और विभिन्न रचनात्मक और शैक्षणिक गतिविधियों से अवगत होंगे। तत्पश्चात वह गायत्री तीर्थ शांतिकुंज पहुंचेंगे। वहां युगऋषि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य और माता भगवती देवी शर्मा के पवित्र पावन कक्ष का दर्शन करेंगे। जिस स्थान पर युगऋषि ने विश्व मानवता के लिए साधना एवं साहित्य सृजन का महत्वपूर्ण कार्य संपन्न किया था। गुरुदेव की ओर से 1926 से प्रज्वलित अखंड दीपक का दर्शन करेंगे। जिस के समक्ष युगऋषि ने गायत्री महामंत्र के 24-24 लाख के 24 महापुरश्चरण 24 साल तक अनवरत संपन्न किए। यह अखंड दीपक गायत्री स्वजन के श्रद्धा का केंद्र है। शांतिकुंज आगमन पर गायत्री परिवार प्रमुख डा. प्रणव पंड्या और शैलदीदी की ओर से राष्ट्रपति से शांतिकुंज स्वर्ण जयंती वर्ष में स्वागत अभिनंदन और भेंटवार्ता की जाएगी।

पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया

ऋषिकेश: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द की सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही नहीं हो इसके लिए बीते शनिवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी पी रेणूका देवी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी तृप्ति भट्ट ने पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया। शनिवार को परमार्थ निकेतन के योगा हाल में आयोजित ब्रीफिंग में पुलिस फोर्स को ड्यूटी के बारे में बताया गया। साथ ही सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी गई।

यह भी पढें-  पतंजलि विवि के पहले दीक्षा समारोह में बोले राष्ट्रपति कोविन्द, धर्मनगरी में पढ़ना सौभाग्य की बात; योग को लेकर कही ये बात

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.