राष्ट्रपति कोविन्द रविवार को रहेंगे ऋषिकेश के दौरे पर, परमार्थ निकेतन आने वाले दूसरे राष्ट्रपति; शहर को किया जा रहा चकाचक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द कल ऋषिकेश के दौरे पर रहेंगे। वे यहां परिवार समेत परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के अलावा शाम को गंगा आरती में भी शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति के दौरे से पहले शहर को चमकाया जा रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 01:16 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:58 PM (IST)
राष्ट्रपति कोविन्द रविवार को रहेंगे ऋषिकेश के दौरे पर, परमार्थ निकेतन आने वाले दूसरे राष्ट्रपति; शहर को किया जा रहा चकाचक
राष्ट्रपति कोविन्द कल रहेंगे ऋषिकेश के दौरे पर, शहर को किया जा रहा चकाचक।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन आश्रम को वर्ष 1953-54 में प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद के अभिनन्दन का सौभाग्य मिला था। उनके साथ तत्कालीन उपराष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन यहां आए थे, जो बाद में राष्ट्रपति बने। अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द रविवार आज यहां पहुंच रहे हैं।

परमार्थ निकेतन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और प्रथम महिला सविता कोविन्द के आगमन की तैयारियां जोरों पर हैं। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने बताया कि वर्ष 1953-54 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद और उपराष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधा कृष्णन परमार्थ आए थे। वर्ष 2019 प्रयागराज कुंभ मेला में परमार्थ निकेतन शिविर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का अभिनन्दन और सान्निध्य का सौभाग्य प्राप्त हुआ था।

परमार्थ परिवार के लिए यह सौभाग्य की बात है कि भारत के राष्ट्रपति यहां आ रहे हैं। साथ ही उत्तराखंड के लिए भी यह गौरव का विषय है।

स्वामी चिदानंद ने बताया कि वर्ष 1997 में परमार्थ गंगा तट पर गंगा आरती शुरू हुई। तब से यह गंगा आरती केवल भारत ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व के पर्यटन और तीर्थाटन के मानचित्र पर उत्कृष्ट स्थान रखती है। यहां की दिव्य गंगा आरती में विश्व के अनेक देशों के आध्यात्मिक, राजनैतिक, फिल्मजगत, उद्योगजगत, वैज्ञानिक, पर्यावरणविद, राजदूत, संगीत एवं कला की प्रमुख विभूतियां ने भी सहभाग किया और अभी भी यह क्रम जारी है।

पुलिस अधिकारियों ने लिया व्यवस्था का जायजा

स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन घाट से लेकर आश्रम परिसर में चार जिलों पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और चमोली की पुलिस बल का कड़ा पहरा रहेगा। शनिवार को पुलिस के उच्चाधिकारियों ने चाक-चौबंद व्यवस्था का जायजा लिया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द पत्नी सविता कोविन्द के साथ रविवार को परमार्थ निकेतन आ रहे हैं। वह यहां सांध्यकालीन गंगा आरती में शामिल होंगे। रात्रि प्रवास भी परमार्थ निकेतन में करेंगे। स्वर्गाश्रम में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सीओ सदर टिहरी एसपी बलूनी ने बताया कि आश्रम परिसर के चारों और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई हैं। फोर्स को कड़े निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया

ऋषिकेश:राष्ट्रपति रामनाथ कोङ्क्षवद की सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही नहीं हो इसके लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी पी रेणूका देवी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी तृप्ति भट्ट ने पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया। शनिवार को परमार्थ निकेतन के योगा हाल में आयोजित ब्रीङ्क्षफग में पुलिस फोर्स को ड्यूटी के बारे में बताया गया। साथ ही सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी गई।

कोरोना जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश

राष्ट्रपति रविवार शाम चार बजे परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे। उनका स्वागत गुरुकुल के ऋषि कुमार वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ करेंगे। वह शाम पांच बजे सांध्यकालीन गंगा आरती में शामिल होंगे। गंगा आरती के बाद आश्रम के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती के साथ उनकी कुटिया में पर्यावरण, अध्यात्म आदि विषयों पर चर्चा होगी।

ड्यूटी से पहले कोरोना जांच

परमार्थ निकेतन राष्ट्रपति की सुरक्षा ड्यूटी पर आए पुलिस अफसरों और कर्मचारियों को कोरोना जांच से गुजरना पड़ा। शनिवार को परमार्थ निकेतन के मेन गेट और योगा हाल के मुख्य द्वार पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम की तैनाती रही। कोरोना जांच के बाद ही गेट से एंट्री दी गई।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर महापौर ने संभाली स्वच्छता की कमान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के ऋषिकेश आगमन से पहले शहर को चमकाया जा रहा है। महापौर अनीता ममगाईं ने स्वयं स्वच्छता की कमान संभाल ली है।

शनिवार को महापौर की अगुवाई में निगम की टीमों ने सुबह एम्स के समीपस्थ क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया। इन क्षेत्रों में कीटनाशक का छिड़काव कर सफाई की गई। राष्ट्रपति हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम के बाद रविवार को दोपहर परिवार सहित एम्स हेलीपैड से सड़क मार्ग के जरिये परमार्थ निकेतन पहुंचेंगे। यहां पर शाम को गंगा आरती में शिरकत करेंगे।

महापौर ने बताया कि राष्ट्रपति के ऋषिकेश आगमन को लेकर स्वच्छता के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सड़कों की सफाई, पग और रंगाई-पुताई का काम भी किया जा रहा है। एम्स रोड सहित मुख्य मार्गों के डिवाइडरों के किनारे जमी धूल साफ की जा रही है। खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: यूटीयू में स्थापित होगा रक्षा केंद्रित इनक्यूबेटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स को दिया जाएगा बढ़ावा

chat bot
आपका साथी