उत्तराखंड: हर डिग्री कालेज की 25 हजार लेक्चर तक होगी पहुंच, की जा रही है ये तैयारी

उत्तराखंड में उच्च शिक्षा में आनलाइन पढ़ाई को इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म पर लाने की तैयारी है। एडुसेट के माध्यम से यह प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा। इससे 25 हजार लेक्चर तक राज्य के सभी 105 सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों की पहुंच बन जाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:35 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:35 AM (IST)
उत्तराखंड: हर डिग्री कालेज की 25 हजार लेक्चर तक होगी पहुंच, की जा रही है ये तैयारी
उत्तराखंड: हर डिग्री कालेज की 25 हजार लेक्चर तक होगी पहुंच, की जा रही है ये तैयारी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में उच्च शिक्षा में आनलाइन पढ़ाई को इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म पर लाने की तैयारी है। एडुसेट के माध्यम से यह प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा। इससे 25 हजार लेक्चर तक राज्य के सभी 105 सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों की पहुंच बन जाएगी। एक जुलाई को नया सत्र शुरू होने से पहले सभी सरकारी कालेज कैंपस में वाई-फाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

कोरोना की दूसरी लहर ने प्रदेश सरकार को एक बार फिर उच्च शिक्षा विभाग में पढ़ाई की आनलाइन व्यवस्था को तेजी से मजबूत करने के लिए मजबूर कर दिया है। आनलाइन पढ़ाई को लेकर बंदोबस्त पिछले साल से ही शुरू किए जा चुके हैं। सरकारी सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों को 4जी नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी विकास अभिकरण को 4जी नेटवर्क मुहैया कराने का जिम्मा सौंपा गया था। अभिकरण जियो कंपनी के माध्यम से यह कार्य कर चुका है। उन्होंने बताया कि एक जुलाई से पहले सभी कालेज कैंपस और विश्वविद्यालय कैंपस में वाई-फाई सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी। 

इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। आनलाइन पढ़ाई के लिए इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म भी जल्द सभी कालेज और विश्वविद्यालयों के लिए प्रारंभ किया जाएगा। अभी एडुसेट के माध्यम से 54 सरकारी डिग्री कालेजों में वर्चुअल क्लास प्रारंभ की जा चुकी हैं। आनलाइन पढ़ाई के लिए 25 हजार लेक्चर तैयार हो चुके हैं। एडुसेट के माध्यम से इन्हें सभी सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों तक पहुंचाने की तैयारी है। इससे दूरदराज ग्रामीण और पर्वतीय क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को स्तरीय शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में अब उपनल के जरिये बेरोजगारों को भी मिलेगा रोजगार, जानें- कबतक रहेगी ये व्यवस्था

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी