लावारिशों के दाह संस्कार को उपलब्ध कराई पीपीइ किट

कोरोना संक्रमण के चलते जान गवांने वाले लावारिस व्यक्तियों के दाह संस्कार तथा संक्रमित शवों को ले जाने के लिए पुलिस व एंबुलेंस संचालकों को जोखिम उठाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:45 PM (IST)
लावारिशों के दाह संस्कार को उपलब्ध कराई पीपीइ किट
लावारिशों के दाह संस्कार को उपलब्ध कराई पीपीइ किट

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

कोरोना संक्रमण के चलते जान गवांने वाले लावारिस व्यक्तियों के दाह संस्कार तथा संक्रमित शवों को ले जाने के लिए पुलिस व एंबुलेंस संचालकों को जोखिम उठाना पड़ रहा है। जिसे देखते हुए हिल मेल फाउंडेशन ने ऋषिकेश में कोतवाली पुलिस तथा एंबुलेंस यूनियन को 30-30 पीपीई किट उपलब्ध करवाई।

हिल मेल फाउंडेशन उत्तराखंड के सुदूर गांवों में नागरिकों तक मदद पहुंचाने का काम कर रहा है। फाउंडेशन की टीम घर-घर जाकर ग्रामीणों को मल्टीविटामिन की गोलियां और मास्क बांट रही है। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्राम प्रधानों और आशा कार्यकत्र्ताओं को कोविड दवाइयों की किट उपलब्ध कराई जा रही है। ऋषिकेश में एम्स तथा आसपास के अन्य अस्पतालों में आए दिन कोरोना संक्रमण के कारण बड़ी संख्या में ऐसे निराश्रित भी जान गंवा रहे हैं, जिनके अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी पुलिस को उठानी पड़ रही है। किसके लिए संक्रमित शवों को श्मशान घाट तक ले जाने व उनके दाह संस्कार के लिए पुलिस तथा एंबुलेंस चालकों को पीपीई किट की जरूरत पड़ रही है। इस जरूरत को देखते हुए हिल मेल फाउंडेशन ने ऋषिकेश कोतवाली पुलिस तथा ऋषिकेश एंबुलेंस सर्विस एसोसिएशन को 30-30 पीपीई किट उपलब्ध कराई। ऋषिकेश कोतवाली में प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह तथा ऋषिकेश एंबुलेंस सर्विस एसोसिएशन के अध्यक्ष ललित शर्मा को फाउंडेशन के सदस्यों ने यह किट प्रदान की। फाउंडेशन की सदस्य अर्जुन रावत ने बताया कि फाउंडेशन का अभियान उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों में निरंतर जारी है। कोरोना महामारी से लड़ रहे पुलिस के जवानों व अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स के जोखिम को देखते हुए फाउंडेशन में उन्हें भी सुरक्षा किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि आगे भी जरूरत पड़ने पर संगठन पीपीई किट व अन्य जरूरत का सामान उपलब्ध करवाएगा। इस अवसर पर उप निरीक्षक विनय कुमार शर्मा, दीपक नेगी, अंकित शर्मा, भानु प्रताप नेगी, सतीश आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी