अपडेट हुआ डाकघर, चिट्ठी-पत्री से एप तक का सफर; मिल रही ये अत्याधुनिक सेवाएं भी

डाक विभाग ने समय के साथ विभिन्न सेवाओं का समावेश करते हुए अंतरदेशीय पोस्ट कार्ड मनी ऑर्डर रजिस्टर्ड डाक से आगे बढ़कर पार्सल स्पीड पोस्ट ई-पोस्ट पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस से लेकर घर में गंगाजल पहुंचाने की सुविधा भी ग्राहकों को दी है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2020 06:11 PM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2020 06:11 PM (IST)
अपडेट हुआ डाकघर, चिट्ठी-पत्री से एप तक का सफर; मिल रही ये अत्याधुनिक सेवाएं भी
अपडेट हुआ डाकघर, चिट्ठी-पत्री से एप तक का सफर।

देहरादून, जेएनएन। मोबाइल फोन और इंटरनेट के अत्याधुनिक दौर में भी डाक विभाग की उपयोगिता कम नहीं हुई है। डाक विभाग ने समय के साथ विभिन्न सेवाओं का समावेश करते हुए अंतरदेशीय, पोस्ट कार्ड, मनी ऑर्डर, रजिस्टर्ड डाक से आगे बढ़कर पार्सल, स्पीड पोस्ट, ई-पोस्ट पोस्टल, लाइफ इंश्योरेंस से लेकर घर में गंगाजल पहुंचाने की सुविधा भी ग्राहकों को दी है। उत्तराखंड के 13 जिलों में कुल 2718 डाकघर सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से ज्यादातर डाकघर इंटरनेट सेवा से जुड़ चुके हैं। भारतीय डाक के मोबाइल एप से आप डाकघर और वहां उपलब्ध सेवाओं की जानकारी ले सकते हैं।

यह हैं आधुनिक सेवाएं

पोस्टमैन मोबाइल एप: ग्राहकों को डाक वितरण की वास्तविक समय वितरण सूचना उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग ने पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरुआत की है। इस पर आपको अपने डाक की रियल टाइम जानकारी मिल सकेगी।

गंगाजल घर में: गंगोत्री का जल अब घर तक पहुंचाया जा रहा है। डाक विभाग ने अपने डाकघरों में गंगाजल की उपलब्धता कराई है। यहां से पोस्टमैन डाक के साथ-साथ गंगाजल भी पहुंचा रहे हैं।

मैकेनाइज्ड पार्सल: ई-कामर्स के दौर में पार्सल के त्वरित वितरण के लिए देहरादून के प्रधान डाकघर में नोडल डिलीवरी सेंटर बनाया गया है, जहां से शहरभर के पार्सलों का वितरण होता है।

फास्ट बैंकिंग: डाक विभाग अब बैंकिंग सेवा भी देता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट््स बैंक से उपभोक्ताओं को केंद्र और राज्य सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ भी मिल रहा है।

डाकघर में कई अन्य सेवाओं का लाभ

अब डाक विभाग अपने डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर खोल रहा है। जहां पासपोर्ट आवेदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की जनता से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी। इनमें कुछ देहरादून जीपीओ में शुरू भी कर दी गई हैं। इसके अलावा डाकघरों में आधार केंद्र भी स्थापित किए गए हैं। जहां आधार संबंधी समस्त कार्य होते हैं।

यह भी पढ़ें: सैलानियों को फिर से मोहपाश में बांधने को तैयार चौरासी कुटी, इस मशहूर रॉक बैंड से भी रहा है नाता

प्रवर डाक अधीक्षक एपी चमोला ने बताया कि समय के साथ डाकघरों को और उनकी सेवाओं को अपग्रेड करना आवश्यक है। महज चिट्ठी पहुंचाने तक सीमित नहीं रहा जा सकता। आज आधुनिक युग में लोग तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में उन्हें वर्तमान समय के अनुसार ही सेवाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। डाक विभाग बैंक से लेकर तमाम कूरियर सेवाओं को कड़ी टक्कर दे रहा है।

यह भी पढ़ें: गढ़वाल में पहली बार दिखा दिन में उड़ने वाला दुर्लभ पतंगा, वर्ष 1893 में नैनीताल में रिपोर्ट हुआ था यह पतंगा

chat bot
आपका साथी