SGRR में पॉपुलर साइंस लेक्चर सीरीज शुरू, विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति से रूबरू हुए छात्र

SGRR में पॉपुलर साइंस लेक्चर सीरीज शुरू।

SGRR College श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज में दो दिवसीय पॉपुलर साइंस लेक्चर सीरीज का उद्घाटन हुआ। इसमें विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति को व्याख्यान के रूप में सांझा कर छात्रों का मार्गदर्शन किया गया।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 01:02 PM (IST) Author: Raksha Panthri

जागरण संवाददाता, देहरादून। श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज में दो दिवसीय पॉपुलर साइंस लेक्चर सीरीज का उद्घाटन हुआ। इसमें विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति को व्याख्यान के रूप में सांझा कर छात्रों का मार्गदर्शन किया गया। इस दौरान बैरकपुर राजगुरु सुरेंद्रनाथ कॉलेज कोलकाता के विख्यात विज्ञानी व प्राचार्य प्रो. मोनोजित रे ने अपना व्याख्यान आयन ट्रांसपोर्ट थ्रो बायोलॉजिकल सिस्टम विषय पर दिया।

रविवार को लेक्चर सीरीज का उद्घाटन कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वीए बौड़ाई और प्रो. मोनोजित रे ने दीप प्रज्वलित कर किया। देश में यूजीसी की ओर से केवल 32 कॉलेजों को सीपीई (कॉलेज विद पोटेंशियल फॉर एक्सीलेंस) का स्टेटस प्रदान किया हुआ है। इन 32 कॉलेजों में से श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज भी एक है। जिन कॉलेजों को सीपीई का स्टेटस मिला हुआ है, वहां के प्रोफेसर एक-दूसरे के कॉलेज पहुंचकर विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति को व्याख्यान के रूप में साझा करते हैं। 

इसी क्रम में बैरकपुर राजगुरु सुरेंद्रनाथ कॉलेज कोलकाता के विख्यात विज्ञानी व प्राचार्य प्रो. मोनोजित रे ने अपना व्याख्यान आयन ट्रांसपोर्ट थ्रो बायोलॉजिकल सिस्टम विषय पर दिया। प्रो. मोनोजित रे ने रसायन शास्त्र में बहुत काम किया है। व्याख्यान में श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज व उत्तराखंड मुक्त विवि के एमएससी रसायन विज्ञान के छात्र-छात्राओं व शोधार्थियों ने प्रतिभाग किया। प्रो. मोनोजित रे ने कहा कि अगर छात्र में कुछ जानने की जिज्ञासा हो तो वो ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़कर भी कुछ नया कर सकता है। 

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. वीए बौड़ाई ने कहा कि प्रोफेसर मोनोजित रे का महाविद्यालय में आकर छात्रों के साथ अपने विचार साझा करने से बच्चों का विज्ञान के प्रति और रुझान बढ़ेगा। प्रो. बौड़ाई ने प्रो. मोनोजित रे को श्री केदारनाथ की तस्वीर भेंट की। डॉ. संदीप नेगी ने मंच का संचालन किया। प्रोफेसर एके गुप्ता ने प्रो. मोनोजित रे और अन्य शिक्षकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर डॉ. एवी पंत, डॉ. दीपाली सिंघल, डॉ. राकेश ढौडियाल, डॉ. हरीश चंद्रा, डॉ. श्यामवीर सिंह, डॉ. मनोज पुरोहित, डॉ. आनंद कुमार, डॉ. महेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- एम्‍स ऋषि‍केश में हार्ट के तीन वाल्व का ऑपरेशन कर किशोर को दिया जीवनदान

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.