उत्तराखंड: दीपावली पर वायु गुणवत्ता की थर्ड पार्टी जांच कराएगा पीसीबी, इन मानकों पर होगी जांच

वायु गुणवत्ता की जांच के लिए आखिरकार उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। दीपावली से सात दिन पहले और सात दिन बाद तक वायु गुणवत्ता की जांच थर्ड पार्टी से कराने का निर्णय लिया गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:37 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:37 PM (IST)
उत्तराखंड: दीपावली पर वायु गुणवत्ता की थर्ड पार्टी जांच कराएगा पीसीबी, इन मानकों पर होगी जांच
दीपावली पर वायु गुणवत्ता की थर्ड पार्टी जांच कराएगा पीसीबी।

जागरण संवाददाता, देहरादूनदीपावली पर वायु गुणवत्ता की जांच के लिए आखिरकार उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। दीपावली से सात दिन पहले और सात दिन बाद तक वायु गुणवत्ता की जांच थर्ड पार्टी से कराने का निर्णय लिया गया है।

दीपावली अब महज 12 दिन दूर है। इसको लेकर दैनिक जागरण ने गुरुवार के अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी कि इस दौरान वायु गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) के क्षेत्रीय कार्यालयों को अभी तक थर्ड पार्टी जांच की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। साथ ही बताया था कि पिछली दीपावली के दौरान जनजागरूकता के लिहाज से विलंब किए जाने के चलते पर्यावरण संरक्षण की मंशा पूरी नहीं हो पाई थी।

तब अतिशबाजी के लिए निर्धारित दो घंटे के समय का पालन नहीं कराया जा सका और ग्रीन पटाखों को लेकर भी कोई प्रयास नहीं किए जा सके। खबर का संज्ञान लेते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को थर्ड पार्टी जांच के लिए टेंडर खोल दिए। बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि ने बताया कि कुल चार कंपनियों के टेंडर मिले हैं। शनिवार तक इनकी जांच कर कंपनी तय कर दी जाएगी। संभवत: 28 अक्टूबर से उत्तराखंड के प्रमुख शहरों की वायु की गुणवत्ता की जांच शुरू कर दी जाएगी। दीपावली के बाद 11 नवंबर तक वायु गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

इन शहरों की होगी जांच

देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, काशीपुर-रुद्रपुर, हल्द्वानी।

इन मानकों पर होगी जांच

वायु गुणवत्ता की जांच पीएम-10, पीएम-2.5, एनओटू व एसओटू के आधार पर की जाएगी। इसी आधार पर शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) निकाला जाएगा। पिछली दीपवाली पर दून का एक्यूआइ बेहद खराब स्थिति में (300 के पार) पाया गया था।

एक्यूआइ के ये नंबर बयां करते हैं हवा का हाल

एक्यूआइ, स्थिति

शून्य से 50, अच्छा

51 से 100, संतोषजनक

101 से 200, मध्यम श्रेणी

201 से 300, बुरा

301 से 400, बेहद बुरा

401 से 500, गंभीर

यह भी पढें- दीपावली के लिए पूरी तरह से सजे देहरादून के बाजार, चाइनीज का बहिष्कार; देसी लाइट से जगमग

chat bot
आपका साथी