पुलिस के 84 दारोगा इसी माह बनेंगे इंस्पेक्टर

पुलिस मुख्यालय ने 84 पुलिस दारोगाओं के प्रमोशन की फाइल तैयार कर ली है। पीएसी और आइआरबी से जुड़े कुछ मामलों में कैबिनेट नोट मिलते ही इसी माह नियमावली की शर्त पूरी करने वाले दारोगा इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत हो जाएंगे। हालांकि, लोकसभा चुनाव के चलते ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 07:02 PM (IST)
पुलिस के 84 दारोगा इसी माह बनेंगे इंस्पेक्टर
पुलिस के 84 दारोगा इसी माह बनेंगे इंस्पेक्टर

जागरण संवाददाता, देहरादून: पुलिस मुख्यालय ने 84 पुलिस दारोगाओं के प्रमोशन की फाइल तैयार कर ली है। पीएसी और आइआरबी से जुड़े कुछ मामलों में कैबिनेट नोट मिलते ही इसी माह नियमावली की शर्त पूरी करने वाले दारोगा इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत हो जाएंगे। हालांकि, लोकसभा चुनाव के चलते ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

पुलिस विभाग में 2016-17 में बड़ी संख्या में सब इंस्पेक्टर प्रमोशन से इंस्पेक्टर बने थे। 2002 के आधे बैच को इसका लाभ मिला। मगर, पिछले तीन साल से नियमावली अटकी होने से प्रमोशन की फाइल आगे नहीं बढ़ पा रही थी। इससे एक ही बैच के अफसरों में करीब दो से तीन साल के प्रमोशन में अंतर आ गया। इस बार नियमावली बनी तो अब 2002 से 2008 बैच के दारोगाओं के प्रमोशन की उम्मीद जग गई है। पिछले दो माह से इस पर पुलिस मुख्यालय में होमवर्क भी चल रहा है। लेकिन, अब पीएसी और आइआरबी को लेकर नियमावली में कुछ अड़चने प्रमोशन में बाधा डाल रही हैं। सूत्रों का कहना है कि अगली कैबिनेट में इसका समाधान हो जाएगा। इसके बाद इसी माह के अंत तक दारोगाओं के प्रमोशन की सूची जारी कर दी जाएगी। आइजी कार्मिक जीएस मार्तोलिया ने बताया कि नियमावली के अनुसार ही प्रमोशन होने हैं। रिक्त पदों के सापेक्ष 62 सिविल और 22 इंटेलीजेंस के सब इंस्पेक्टरों पदोन्नति होगी। उन्होंने बताया कि मुकदमे, जांच या फिर गंभीर विवादों से घिरे दारोगाओं को प्रमोशन तभी मिलेगा जब उन्हें संबंधित मामलों में क्लीन चिट मिलेगी। इसके लिए दारोगाओं के पदोन्नति के आदेश लिफाफे में बंद किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी