विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय कूच कर रहे आंदोलनकारियों को पुलिस ने रोका

रायवाला के नेपाली फार्म के समीप टोल प्लाजा बनाने का विरोध कर रहे सर्वदलीय संघर्ष समिति और उत्तराखंड परिवहन महासंघ ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय घेराव के लिए कूच किया। आइडीपीएल फैक्ट्री के समीप पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आंदोलनकारियों को यहीं रोक दिया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 01:05 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 09:34 PM (IST)
विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय कूच कर रहे आंदोलनकारियों को पुलिस ने रोका
सर्वदलीय संघर्ष समिति और उत्तराखंड परिवहन महासंघ ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय घेराव के लिए कूच किया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। रायवाला के नेपाली फार्म के समीप टोल प्लाजा बनाने का विरोध कर रहे टोल प्लाजा विरोधी सर्वदलीय संघर्ष समिति और उत्तराखंड परिवहन महासंघ ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय घेराव के लिए कूच किया। आइडीपीएल फैक्ट्री के समीप पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आंदोलनकारियों को यहीं रोक दिया। आंदोलनकारी सड़क पर धरना देकर बैठ गए। पुलिस ने 10 व्यक्तियों के खिलाफ नामजद और करीब 50 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

नेपाली फार्म के समीप टोल प्लाजा का ग्रामीण निरंतर विरोध कर रहे हैं। आंदोलनकारी 15 दिनों से तहत धरना प्रदर्शन चल रहा है। टोल प्लाजा विरोधी सर्वदलीय संघर्ष समिति ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के बैराज स्थित कैंप कार्यालय घेराव का आह्वान किया था। जिसके तहत ऋषिकेश से परिवहन व्यवसाई बड़ी संख्या में रवाना हुए। रायवाला से भी ग्रामीण रवाना हुए। पुलिस प्रशासन ने अपनी योजना के तहत आइडीपीएल फैक्ट्री के समीप बैरिकेडिंग लगाकर सड़क को बंद कर दिया। सभी आंदोलनकारियों को पुलिस ने यहीं रोक दिया। आंदोलनकारियों ने यहीं पर धरना शुरू कर दिया।

इस दौरान यहां सभा का आयोजन किया गया। भगवती सेमवाल के संचालन में चली सभा में पूर्व काबीना मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, परिवहन महासंघ के अध्यक्ष सुधीर राय, कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राजपाल खरोला, संघर्ष समिति के संयोजक संजय पोखरियाल, उत्तराखंड जन विकास पार्टी के नेता कनक धनई, कांग्रेस अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत, पूर्व पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, जयेंद्र रमोला ने सभा को संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि टोल प्लाजा निरस्तीकरण को लेकर विधानसभा अध्यक्ष जनता को निरंतर गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने पांच जून को विधानसभा भवन कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि उनकी केंद्रीय मंत्री से बात हो गई है, टोल प्लाजा नहीं बनेगा। लेकिन अब तक कोई लिखित आदेश इस बारे में आंदोलनकारियों को नहीं मिला है। वक्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष के अब तक के कार्यकाल को निराशाजनक बताते हुए कहा कि आंदोलनकारी विधानसभा क्षेत्र के ही नागरिक है लेकिन विधानसभा अध्यक्ष इनके बीच आने से कतरा रहे हैं। उल्टा टोल प्लाजा निरस्त करने के नाम पर अपना ही स्वागत करा रहे हैं।

मौके पर मौजूद पुलिस उपाधीक्षक डीसी ढ़ोंडियाल, तहसीलदार डॉ अमृता शर्मा, कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह नेगी, रायवाला के थाना अध्यक्ष अमरजीत सिंह रावत, रानीपोखरी के थानाध्यक्ष जितेंद्र चौहान सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल रहा। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राजपाल खरोला, गोकुल चंद रमोला आदि बेरिकेटिंग पर चढ़कर आगे जाने की कोशिश करने लगे पुलिस ने इन्हें यहां से उतार दिया। पुलिस अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कोई भी कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने की कोशिश ना करें। ऐसा होता है तो पुलिस अपने स्तर पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगी। करीब दो घंटे धरना प्रदर्शन के बाद संघर्ष समिति की ओर से मौके पर मौजूद तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा इसके बाद धरना समाप्त कर दिया गया। धरना देने वालों में विजयपाल सिंह रावत, नवीन रमोला, बलवीर रौतेला, जयेंद्रपाल रावत, संजीव विसनेत, कृपाल सिंह रावत सरोज, सरोज देवराडी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष ललित मोहन मिश्र, मधु जोशी, हेमंत डंग आदि शामिल रहे।

पूर्व कबीना मंत्री व पालिकाध्यक्ष सहित 50 पर मुकदमा

कोविड कर्फ्यू का उल्लंघन कर जुलूस निकालने व अनावश्यक भीड़ एकत्र करने पर कोतवाली पुलिस ने पूर्व काबीना मंत्री व पूर्व पालिका अध्यक्ष समेत 10 व्यक्तियों को नामजद करते हुए 50 अन्य के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह नेगी के मुताबिक इस मामले में पुलिस ने संजय पोखरियाल, कनक धनई, जयेंद्र रावत, राजपाल खरोला, संदीप विसनेत, विजय पाल सिंह रावत, जयेंद्र रमोला, विनय सारस्वत, शूरवीर सिंह सजवाण व दीप शर्मा सहित 50 अन्य व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें- इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा योग गुरु बाबा रामदेव का वीडियो, माडर्न मेडिकल साइंस को दिया कथित एलोपैथी करार

बिना अनुमति के उड़ाया ड्रोन

सर्वदलीय संघर्ष समिति के सदस्यों को जब कैनाल रोड पर आइडीपीएल फैक्ट्री के समीप रोका गया तब संघर्ष समिति ने यही पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान एक युवक यहां बिना अनुमति के ड्रोन उड़ाकर धरना-प्रदर्शन की रिकार्डिंग करने लगा। पुलिस व खुफिया विभाग की नजर जब ड्रोन पर पड़ी तो उन्होंने संचालित कर रहे युवक को पकड़ लिया। थाना प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह नेगी ने बताया कि युवक ने ड्रोन उड़ाने के लिए किसी भी स्तर से कोई अनुमति नहीं ली थी। उन्होंने बताया कि युवक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें-Chardham Yatra: अब हिंदी में भी कर सकेंगे ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन, जल्द पूरा होगा काम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी