रफ्तार के शौकीनों जरा संभल कर, खुली है पुलिस की तीसरी आंख

पुलिस ने शहर में प्रवेश करने और बाहर निकलने के रास्तों पर स्मार्ट खुफिया कैमरे लगा रखे हैं। यहां से गुजरने पर रफ्तार निर्धारित गति सीमा से दो चार किलोमीटर भी अधिक रही तो चालान होना तय है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:07 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:07 PM (IST)
रफ्तार के शौकीनों जरा संभल कर, खुली है पुलिस की तीसरी आंख
बाइक या कार लेकर अगर तेज रफ्तार का रोमांच उठाने की इच्छा हो रही है तो सावधान हो जाएं।

देहरादून, जेएनएन। बाइक या कार लेकर अगर तेज रफ्तार का रोमांच उठाने की इच्छा हो रही है तो सावधान होने की जरूरत है। पुलिस ने शहर में प्रवेश करने और बाहर निकलने के रास्तों पर स्मार्ट खुफिया कैमरे लगा रखे हैं। यहां से गुजरने पर रफ्तार निर्धारित गति सीमा से दो चार किलोमीटर भी अधिक रही तो चालान होना तय है। चालान का पता भी आपको तब चलेगा, जब तीन चार दिन बाद उसकी रसीद बाय पोस्ट घर पहुंचेगी।

कोरोना काल से पहले तक पुलिस ओवरस्पीडिंग, ओवरलोडिंग समेत यातायात नियमों की अनदेखी पर मैनुअली चालान काटती थी। इसमें समस्या यह थी, पुलिस के चेकिंग पॉइन्ट से हटते ही फिर से मनमानी शुरू हो जाती थी। जिससे हादसों का खतरा हर वक्त बना रहता था। इसे देखते हुए डीआइजी अरुण मोहन जोशी के प्रयास से यातायात पुलिस ने शहर के आधा दर्जन स्थानों पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर सुविधा वाले कैमरे फिट कर दिए हैं। जो यातायात नियम की अनदेखी को स्वत्: पकड़ लेंगे और स्वचालित चालान कट कर संबंधित वाहन स्वामी के पते पर भेज दिया जाएगा।

ऐसे करना होगा चालान का भुगतान

इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत शहर में स्थापित आरएलवीडी व एसवीडीएस सिस्टम से कटे चालान का भुगतान अब ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसका सबसे अधिक फायदा गैर प्रान्तों के उन वाहन चालकों व स्वामियों को होगा, जिनके देहरादून से गुजरते वक्त यातायात नियमों के उल्लंघन ने चालान कट गया है। ऐसे लोग अब घर बैठे भुगतान कर सकते हैं। चालानों के ऑनलाइन भुगतान के लिए पुलिस ने गत दिनों भारतीय स्टेट बैंक से एमओयू साइन किया है।

वर्तमान समय में यातायात पुलिस की ओर से मैन्युअल रूप से संबंधित वाहन स्वामी का नाम पता ज्ञात कर उस पते पर नोटिस भेजे जा रहे है। उसके बाद ही वाहन चालक को चालान की जानकरी हो पाती है। इसके बाद भी उसे भुगतान के लिए ट्रैफिक पुलिस के कार्यालय तक आना पड़ता है। ऐसी स्थिति में दूर दराज प्रदेशों के वाहन चालकों के लिए इन चालानों के भुगतान का ऑनलाइन विकल्प उपलब्ध न होने से प्रायः असमंजस की स्थिति बनी रहती है। 

यह है वेबसाइट

इस समस्या के समाधान के लिए आधुनिकीरण के तहत चालानों के भुगतान के लिए यातायात पुलिस की ओर से अलग से नई बेवसाइट https://dehraduntrafficpolice.uk.gov.in/ विकसित करवाई गई। जिसमें वाहन चालकों के लिए भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। 

एसएमएस से भी मिलेगी सुचना

आइटीएमएस सिस्टम से प्रतिदिन हो रहे रेड लाइट जम्प व ओवर स्पीड के चालानों के वाहन स्वामियों को चालान होने के के सम्बन्ध में एसएमएस से भी सूचना मिलेगी। साथ ही चालान की भुगतान प्रक्रिया का लिंक भी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो होगा। जिसका प्रयोग करते हुए वाहन चालक घर बैठे भुगतान कर सकेंगे। जमा धनराशि की प्राप्ति रसीद का प्रिन्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के प्रयोग से वाहन चालक या स्वामी को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नही करना पड़ेगा । जनवरी से सितंबर तक हुए चालान: 9940 जुर्माना वसूला: 29 लाख 24 हजार आठ सौ रुपये

देहरादून में कहां लगे हैं स्मार्ट कैमरे एनआईवीएच, राजपुर रोड एफआरआई गेट, चकराता रोड नंदा की चौकी, पावंटा हाइवे ग्राफिक एरा, दिल्ली हाइवे प्रिंस चौक बहल चौक

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मनुष्य भी महफूज रहेंगे और बेजुबान भी, जानिए क्या उठाए जा रहे हैं कदम

chat bot
आपका साथी