डायल 112 की तर्ज पर उत्तराखंड में सभी जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम होंगे स्मार्ट, पढ़िए पूरी खबर

डायल 112 की तर्ज पर अब सभी जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम भी स्मार्ट होंगे। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को कंट्रोल रूम को हाईटेक व स्मार्ट बनाने की दिशा में काम करने का निर्देश जारी किया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:35 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:35 AM (IST)
डायल 112 की तर्ज पर उत्तराखंड में सभी जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम होंगे स्मार्ट, पढ़िए पूरी खबर
डायल 112 की तर्ज पर उत्तराखंड में सभी जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम होंगे स्मार्ट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। डायल 112 की तर्ज पर अब सभी जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम भी स्मार्ट होंगे। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को कंट्रोल रूम को हाईटेक व स्मार्ट बनाने की दिशा में काम करने का निर्देश जारी किया है। वह गुरुवार को सभी जिलों व परिक्षेत्र के पुलिस अधिकारियों और वाहिनियों के सेनानायकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने गैरसैंण में होने वाले आगामी विधानसभा सत्र और प्रदेश की कानून व्यवस्था के संबंध में भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विधानसभा सत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सतर्क रहने की जरूरत है। सत्र के दौरान पुलिस बल के ठहरने और भोजन की उचित व्यवस्था करने के लिए पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधीक्षक चमोली को निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने बैठक में कहा कि सभी जिलों के पुलिस प्रभारी हर तीन माह में एक बार प्रत्येक थाने में जनता से संवाद करें। प्रत्येक थाने में स्थापित महिला हेल्प डेस्क में एक महिला उपनिरीक्षक के साथ चार महिला आरक्षी नियुक्त की जाएं।

पुलिस महानिदेशक ने यह भी निर्देश दिया कि सभी जनपद प्रभारी व सेनानायक अपने अधीनस्थों के बैैंक खाते को रक्षक प्लस अकाउंट में परिवर्तित करें ताकि कार्मिकों को इसका लाभ मिल सके। जिन कार्मिकों को किसी कारणवश अब तक कोविड-19 का टीका नहीं लग पाया है, उनका समय पर टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने बताया कि जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए सभी जनपद एवं वाहिनियों में बैरकों को अपग्रेड किया जा रहा है। मार्च के अंतिम सप्ताह में इन सभी बैरकों में से एक बेस्ट बैरक का चयन कर जनपद व वाहिनी को सम्मानित किया जाएगा। 

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक पीवीके प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन अभिनव कुमार, पुलिस महानिरीक्षक पीएम अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था वी. मुरुगेशन, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना एवं सुरक्षा एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण पूरण सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक पुष्पक ज्योति आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में हर दिन 60 महिलाएं घरेलू हिंसा की शिकार, 20 दिनों में आई 1210 शिकायतें

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी