आयुर्वेद डाक्टरों की भर्ती को लेकर पीएमओ ने निदेशक को भेजा पत्र, पढ़‍िए पूरी खबर

चिकित्सकों और फार्मासिस्टों के खाली पदों को भरने के मामले पीएमओ) ने आयुर्वेद निदेशालय को कार्यवाही करने को कहा है। प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सकों के 253 पद रिक्त चल रहे हैं। वर्ष 2010 के बाद विभाग में चिकित्सकों और फार्मासिस्टों के पदों पर भर्ती नहीं हुई है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:05 PM (IST)
आयुर्वेद डाक्टरों की भर्ती को लेकर पीएमओ ने निदेशक को भेजा पत्र, पढ़‍िए पूरी खबर
उत्‍तराखंड में आयुर्वेदिक चिकित्सकों के 253 पद रिक्त चल रहे हैं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग में चिकित्सकों और फार्मासिस्टों के खाली पदों को भरने के मामले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने आयुर्वेद निदेशालय को कार्यवाही करने को कहा है। देहरादून निवासी अजय कुमार ने इस संबंध में पीएमओ को पत्र भेजा था। प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सकों के 253 पद रिक्त चल रहे हैं। वर्ष 2010 के बाद विभाग में चिकित्सकों और फार्मासिस्टों के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। हालांकि, शासन स्तर पर इसकी कवायद चल तो रही है, लेकिन अभी मामला कार्मिक व आयुर्वेद विभाग के लंबित है।

अब पीएमओ ने भी इस ओर आयुर्वेद विभाग के निदेशक का ध्यान आकृष्ट किया है। दरअसल, देहरादून निवासी अजय कुमार ने पीएमओ को पत्र भेजकर प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सा व सेवाओं का मसला उठाया था। पत्र में उन्होंने आयुर्वेद को बढ़ावा देने के संबंध में सुझाव भी दिए थे। जिसमें उन्होंने निजी चिकित्सालयों में काम करने वाले चिकित्सकों का वेतन दक्षता के आधार पर देने, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत काम करने वाले आयुर्वेदिक चिकित्सकों को एमबीबीएस चिकित्सकों के भांति वेतन दिए जाने ओर सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही वेलनेस सेंटर में आयुर्र्वेद चिकित्सकों की तैनाती की बात कही थी। इसके अलावा उन्हें हर जिले में आयुर्वेद अस्पताल खोलने, व आपातकालीन स्थिति में इन्हें एलोपैथिक दवा देने की छूट देने की भी सुझाव दिया। इस पर पीएमओ ने निदेशक आयुर्वेद को इस पत्र का संज्ञान लेते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा है।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में व्यावसायिक वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड जरूरी, आनलाइन होगा आवेदन

गढ़वाल मंडल के आडिशन संपन्न, कुमाऊं के 21 से

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग की ओर से 15 सितंबर से कराए जा रहे गढ़वाल मंडल के कलाकारों के आडिशन में 120 दलों ने भाग लिया। अब कुमाऊं मंडल के कलाकारों का पांच दिवसीय आडिशन 21 सितंबर से अल्मोड़ा में शुरू होगा।

सूचना महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि गढ़वाल मंडल का चार दिवसीय आडिशन टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी के बाद शनिवार को देहरादून में संपन्न हुआ। इसमें कलाकारों ने सरकार की नीतियों व योजनाओं पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि जो कलाकार किसी कारणवश आडिशन में शामिल नहीं हो पाए, उन्हें अक्टूबर में दोबारा मौका दिया जाएगा। निर्णायक मंडल और कार्यक्रम में सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, अपर निदेशक डा. अनिल चंदोला, संयुक्त निदेशक केएस चौहान, लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी, पद्मश्री लीलाधर जगूड़ी, भारतखंडे संगीत महाविद्यालय के नरेंद्र शर्मा, पीआइबी के सहायक निदेशक डा. संतोष आशीष, आकाशवाणी के अनिल भारती आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- दूध बढ़ाने को डेयरियों में गाय-भैंस पर धड़ल्ले से हो रहा आक्सीटोसिन का प्रयोग, इस्तेमाल पर है सरकार की रोक

chat bot
आपका साथी