केदारनाथ में 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पांच नवंबर को करेंगे बाबा के दर्शन

पांच नवंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी केदारनाथ धाम में बाबा केदार के दर्शन करने के साथ ही केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदि शंकराचार्य की समाधि स्थली समेत 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:50 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:50 PM (IST)
केदारनाथ में 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पांच नवंबर को करेंगे बाबा के दर्शन
केदारनाथ में 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच नवंबर को केदारनाथ धाम में बाबा केदार के दर्शन करने के साथ ही केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदि शंकराचार्य की समाधि स्थली समेत 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही वह द्वितीय चरण की 150 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे को आगामी विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वह केदारपुरी से उत्तराखंड को कुछ सौगात भी दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का देवभूमि उत्तराखंड से विशेष लगाव है और बाबा केदार उनके आराध्य हैं। एक दौर में प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ के नजदीक ही तपस्या की थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद से वह लगातार केदारनाथ आते रहे हैं। जून 2013 की आपदा में तबाह हुई केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है और वह स्वयं पुनर्निर्माण कार्यों की मानीटरिंग कर रहे हैं। नतीजतन केदारपुरी एकदम नए कलेवर में निखर चुकी है। प्रधानमंत्री सात अक्टूबर को ऋषिकेश आए थे तो तब माना जा रहा था कि वह केदारनाथ जाएंगे, लेकिन उनका कार्यक्रम नहीं बन पाया था। अब वह दीपावली के अगले दिन पांच नवंबर को केदारनाथ आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को अयोध्या रवाना होने से पहले मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री पांच नवंबर को केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के तहत ढाई सौ करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इनमें आदि शंकराचार्य की समाधि मुख्य है। समाधि स्थली में आदि शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा भी स्थापित की जा रही है।

इसके अलावा जिन कार्यों का लोकार्पण होना है, उनमें त्रिस्तरीय सुरक्षा दीवार, मंदाकिनी व सरस्वती नदियों पर बने घाट, तीर्थ पुरोहितों के आवास आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि केदारनाथ में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत 150 करोड़ रुपये की लागत की योजनाओं पर कार्य शुरू होना है। प्रधानमंत्री इनका शिलान्यास भी करेंगे।

यह भी पढ़ें- बाबा केदार के दर्शनों को उमड़े श्रद्धालु, मंदिर के आसपास नहीं रही पैर रखने तक की जगह; तस्वीरों में देखें

chat bot
आपका साथी