कोरोना संक्रमितों का जीवन बचाने के लिए जुटा रहे हैं प्लाज्मा, पढ़ि‍ए पूरी खबर

कई भ्रांतियों और प्लाज्मा दान करने को तय नियमों के चलते लोग प्लाज्मा दान करने वालों की संख्या बहुत कम है। ऐसे समय में दून निवासी अभिनव थापर और बड़कोट निवासी विजयपाल रावत ने अपने संसाधनों से प्लाज्मा जुटाकर मरीजों तक पहुंचाना शुरू किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:16 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:16 AM (IST)
कोरोना संक्रमितों का जीवन बचाने के लिए जुटा रहे हैं प्लाज्मा, पढ़ि‍ए पूरी खबर
विजयपाल रावत और अभिनव थापर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना से जंग जीत चुके व्यक्तियों का प्लाज्मा संक्रमितों के उपचार में कारगर माना जा रहा है, लेकिन कई भ्रांतियों और प्लाज्मा दान करने को तय नियमों के चलते लोग प्लाज्मा दान करने वालों की संख्या बहुत कम है। ऐसे समय में दून निवासी अभिनव थापर और बड़कोट निवासी विजयपाल रावत ने अपने संसाधनों से प्लाज्मा जुटाकर मरीजों तक पहुंचाना शुरू किया है। महीने भर में ही उनकी टीम 40 से ज्यादा व्यक्तियों को प्लाज्मा उपलब्ध करवा चुके हैं।

अभिनव थापर ने बताया कि उन्होंने अपने मित्र विजयपाल के साथ मिलकर करीब एक महीने पहले यह मुहिम एक व्हाट्सएप ग्रुप से शुरू की थी। ‘कोविड हेल्थ सेंटर उत्तराखंड’ के नाम से यह पहल जब शुरू की गई तो आमजन को मास्क और मरीजों को ऑक्सीजन सिलिंडर पहुंचाने का काम शुरू किया गया। लेकिन समय के साथ प्लाज्मा की मांग बढ़ती चली गई। ऐसे में उन्होंने तय किया वह ग्रुप में जुड़े व्यक्तियों के साथ मिलकर इसके ऊपर काम करेंगे। देखते ही देखते कई लोग प्लाज्मा दान करने को आगे आ गए। बताया कि ग्रुप में आज 1100 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

देहरादून के अलावा, हरिद्वार, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल समेत अन्य जगहों पर उनकी टीम सबसे ज्यादा काम कर रही है। बताया कि इसके लिए आइएमए ब्लड बैंक और स्थानीय अस्पतालों से संपर्क साधा गया है। उन्हें जैसे ही प्लाज्मा की जरूरत होती है, उनके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया के जरिए भी अगर कोई मदद की गुहार लगाता है तो, संबंधित की मदद को वहां की लोकल टीम को जिम्मेदारी दे दी जाती है। बताया कि अब सामाजिक कार्यकर्त्‍ता, मीडियाकर्मी, डॉक्टर्स, स्वयंसेवक, जन-प्रतिनिधि लोग भी हमसे जुड़कर अपना सहयोग दे रहे हैं। प्लाज्मा के अलावा संक्रमितों को ऑक्सीजन सिलिंडर, अस्पतालों मे बेड, वेंटीलेटर आदि की मदद भी लगातार दी जा रही है।

फिल्मी सितारे भी कर रहे सराहना 

‘कोविड हेल्थ सेंटर उत्तराखंड’ की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना फिल्मी सितारे भी कर रहे हैं। साथ ही समय-समय पर सितारे मदद के लिए इस ग्रुप की टीम को ट्वीट भी कर रहे हैं। विजयपाल ने बताया कि कुणाल कपूर, भूमि पेडनेकर, विनीत कुमार सिंह जैसे फिल्मी सितारे उत्तराखंड में अलग-अलग लोकेशन पर प्लाज्मा एवं ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध करवाने को ट्वीट कर चुके हैं। इसके अलावा वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार एवं एनएसयूआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन समेत अन्य कई लोग भी स्थानीय मरीजों के लिए मदद मांग चुके हैं। इससे उन्हें प्रेरणा तो मिलती ही है, साथ ही कई लोग भी मदद की पेशकश भी कर रहे हैं।

कोविड हेल्थ सेंटर उत्तराखंड की टीम

आशीष ममगाईं, मनोज कालाकोटी, अनिल बडोनी, राकेश नेगी, संग्राम सिंह पुंडीर, वर्षा ठाकुर, इशिता सेढा, सौरभ ममगाईं, अमित पंत, देवेंद्र नौडियाल, शिवानी पांडे, धीरज सती, ललित सटवाल, देवेश पंत आदि।

हेल्प लाइन नंबर

9412053085, 9411399550

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में पुलिस जवानों के लिए 'संजीवनी' बनी वैक्सीन, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी