50 फीसद क्षमता पर मिले कोचिंग सेंटर चलाने की अनुमति

उत्तराखंड कोचिंग एवं पुस्तकालय स्वरोजगार संस्थान ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर पचास फीसद क्षमता के साथ कोचिंग सेंटर संचालित करने की अनुमति देने की मांग की है। उत्तराखंड कोचिंग एवं पुस्तकालय संस्थान के संचालकों की करनपुर में शनिवार को बैठक हुई।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:10 PM (IST)
50 फीसद क्षमता पर मिले कोचिंग सेंटर चलाने की अनुमति
उत्तराखंड कोचिंग एवं पुस्तकालय स्वरोजगार संस्थान ने पचास फीसद क्षमता के साथ कोचिंग सेंटर संचालितकी मांग की है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड कोचिंग एवं पुस्तकालय स्वरोजगार संस्थान ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर पचास फीसद क्षमता के साथ कोचिंग सेंटर संचालित करने की अनुमति देने की मांग की है। उत्तराखंड कोचिंग एवं पुस्तकालय संस्थान के संचालकों की करनपुर में शनिवार को बैठक हुई। बैठक के बाद संगठन के अध्यक्ष सविंद्र सिंह व महामंत्री शुभम नौटियाल ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा कि 16 अप्रैल को कोविड-19 के पुन: प्रसार को लेकर शासन ने गाइडलाइन जारी की।

जिसमें सभी कोचिंग सेंटरों को बंद कर दिया गया है। जबकि, जिम, होटल, रेस्टोरेंट, बार आदि को पचास फीसद क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है। राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगारों ने स्वरोजगार के सिद्धांत को अपनाते हुए कोचिंग सेंटर खोले हैं। केंद्र व राज्य सरकार की रोजगार नीति के तहत बेरोजगारों ने बैंकों से ऋण लेकर कोचिंग संस्थान खोले हैं। इन कोचिंग संस्थानों से शिक्षित बेरोजगारों की रोजी-रोटी चल रही है। साथ ही प्रदेश के छात्र-छात्राओं को सीबीएसई, आइसीएससी व कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्लेटफार्म मिला हुआ है। प्रदेश के ज्यादातर कोचिंग सेंटर किराये के मकान में संचालित किए जा रहे हैं। सरकार के आदेश के बाद सभी कोचिंग सेंटरों के संचालकों के समक्ष रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। सेंटरों का किराया, बैंक ऋण की किस्त, स्टाफ का वेतन एवं अन्य खर्चों के भुगतान करने की चिंता सताने लगी है। इस मौके संगठन के सचिव खजान राणा, कोषाध्यक्ष खजान चौहान आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- Right To Education: स्कूलों को देना होगा आरटीई के एडमिशन का शपथ पत्र

मई में साफ होगी एनआइओएस परीक्षाओं पर स्थिति 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। क्षेत्रीय निदेशक हरदीप सिंह ने बताया कि मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद प्रदेश में भी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड में जंगल की आग से भारी नुकसान, डेढ़ दर्जन मवेशी जिंदा जले

माध्यमिक,  उच्चतर माध्यमिक तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की लिखित और प्रायोगिक परीक्षाओं पर स्थिति 20 मई 2021 तक स्पष्ट की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर  0135-2532592 पर संपर्क किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: चारधाम मार्ग पर खोली जाएंगी अस्थायी चेकपोस्ट, प्रवर्तन दलों की भी होगी तैनाती

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी