पेंशनर्स दें ध्यान, घर आकर पोस्टमैन देगा जीवन प्रमाणपत्र; सिर्फ इतने रुपये आएगा खर्च

कोरोनकाल में पेंशनर घर से बाहर निकलने को मजबूर ना हों इसके लिए वह घर बैठे जीवन प्रमाणपत्र की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा का आवेदन करना होगा। फिर पोस्टमैन आपके घर आकर बायोमीट्रिक के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र तैयार कर देगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 14 Nov 2020 01:57 PM (IST) Updated:Sat, 14 Nov 2020 01:57 PM (IST)
पेंशनर्स दें ध्यान, घर आकर पोस्टमैन देगा जीवन प्रमाणपत्र; सिर्फ इतने रुपये आएगा खर्च
पेंशनर्स ध्यान दें, अब घर आकर पोस्टमैन जीवन प्रमाणपत् देगा। इसके लिए सिर्फ 70 रुपये खर्च आएगा।

देहरादून, जेएनएन। Pension कर्मचारी भविष्य निधि के सदस्यों के लए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत होता है। यह जीवन के इस पड़ाव में आर्थिक जरूरतों को पूरा कर आपात स्थिति में भी मदद प्रदान करती है। पेंशन नियमित मिलती रहे, इसके लिए पेंशन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना जरूरी है। कोरोनकाल में पेंशनर घर से बाहर निकलने को मजबूर ना हों, इसके लिए वह घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र की सेवा प्राप्त कर सकते हैं। बस सिर्फ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा का आवेदन करना होगा। फिर पोस्टमैन आपके घर आकर बायोमीट्रिक के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र तैयार कर देगा। 

सामान्य रूप में जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए पेंशनरों को भविष्य निध कार्यालय, अधिकृत पेंशन संवितरण केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता है। कोरोनाकाल में पेंशनरों की इसी परेशानी को दूर करने के अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) ने वन डोर स्टेप डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस शुरू की है।इस सेवा का लाभ लेने के लिए Postinfo एप्लिकेशन डाउनलोड करें या

http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx में नाम, पता एवं विवरण भरें। इस सेवा के तहत आपके करीबी पोस्टऑफिस का पोस्टमैन संबंधित पेंशनर के घर आते हैं और आधार बेस्ड बॉयोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर के माध्यम से जीवन प्रमाणन की प्रक्रिया पूरी की जाती है। जैसे ही पेंशनर स्कैनिंग मशीन के जरिए जीवन प्रमाणन के लिए अधिकृत करता है, उसकी आइडी मोबाइल नंबर पर आ जाती है। साथ ही पेंशनर के प्रमाण पत्र की जानकारी पेंशन डिपार्टमेंट के साथ ऑटो अपलोड हो जाती है। इसके लिए महज 70 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

ईपीएफओ के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त मनोज कुमार यादव ने बताया की सेवा का मकसद जीवन प्रमाण पत्र की पूरी प्रक्रिया को पेंशनभोगियों के लिए सुविधाजनक व आसान बनाना है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए पेंशनर के पास पेंशन पट्टा संख्या ऑर्डर (पीपीओ), आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल, पेंशन डिसबर्सिग डिपार्टमेंट और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। पेंशनर्स यह भी ध्यान दें कि कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत जीवन प्रमाण पत्र/ डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रस्तुति में अब नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के स्थान पर उसी महीने प्रमाण पत्र देना होगा, जिस माह पूर्व में दिया गया है। उदाहरण के लिए यिद किसी पेंशनर ने अपना जीवन प्रमाण पत्र (डीएनसी) फरवरी 2020 में दिया था तो उनका जीवन प्रमाण पत्र 31 जनवरी 2020 तक वैध होगा एवं उन्हें फरवरी 2021 में जीवन प्रमाण पत्र  देना होगा।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में नवंबर के अंतिम हफ्ते में खुल जाएंगे उच्च शिक्षण संस्थानन

chat bot
आपका साथी