परिवहन विभाग ने उतारी बाइक प्रवर्तन टीम, रोकेगी नहीं, टोकेगी नहीं; सीधे घर पहुंचेगा चालान

दून में अब परिवहन विभाग ने बाइक प्रवर्तन टीम भी उतार दी है। यह टीम आपको न रोकेगी व न ही मौके पर चालान थमाएगी। आपका चालान सीधे घर पहुंच जाएगा। सोमवार से मंगलवार की शाम तक बाइक टीम ने कुल 112 चालान किए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 02:02 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 02:02 PM (IST)
परिवहन विभाग ने उतारी बाइक प्रवर्तन टीम, रोकेगी नहीं, टोकेगी नहीं; सीधे घर पहुंचेगा चालान
परिवहन विभाग ने उतारी बाइक प्रवर्तन टीम। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में अब परिवहन विभाग ने बाइक प्रवर्तन टीम भी उतार दी है। यह टीम आपको न रोकेगी व न ही मौके पर चालान थमाएगी। आपका चालान सीधे घर पहुंच जाएगा। सोमवार से मंगलवार की शाम तक बाइक टीम ने कुल 112 चालान किए। आरटीओ (प्रवर्तन) ने बताया कि 111 चालान दोपहिया और एक चालान विक्रम का है। 

अब तक परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम जीप व इंटरसेप्टर के जरिये ही चालान काट रही थी, लेकिन अब बाइक टीम भी प्रवर्तन की कार्रवाई करने लगी है। प्रारंभिक तौर पर एक टीम सोमवार व मंगलवार को शहर में उतारी गई थी, जिसके परिणाम सकारात्मक बताए जा रहे। आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने बताया कि 15 चालान दुपहिया पर ट्रिपल राइडिंग, दस चालान वाहन संचालन के वक्त मोबाइल पर बात करने, जबकि 86 चालान बिना हेलमेट दुपहिया संचालन पर किए गए। एक विक्रम का चालान चालक के केबिन में ओवरलोडिंग पर किया गया। आरटीओ (प्रवर्तन) ने बताया कि चालान वाले सभी वाहनों को आरटीओ दफ्तर के सर्वर में ब्लॉक कर दिया गया है। चालान छुड़ाने के बाद ही इन्हें परिवहन विभाग में वाहन से जुड़ा कोई कार्य हो पाएगा। 

सीज वाहन नहीं छुड़ाया तो होगा नीलाम

परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीमों द्वारा दून के आरटीओ दफ्तर, आशारोड़ी चेकपोस्ट व विभिन्न थाने-चौकी में सीज किए गए 225 वाहनों को नीलाम करने की तैयारी कर ली है। आरटीओ (प्रवर्तन) ने बताया कि सीज वाहन को 90 दिन में जुर्माना भरकर छुड़ाने का प्रविधान है। यदि वाहन स्वामी 90 दिन में ऐसा नहीं करता तो विभाग मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार सीज वाहन नीलाम कर सकता है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से सीज 225 वाहन ऐसे हैं जिनके स्वामी जुर्माना भरकर इन्हें छुड़़ाने के लिए नहीं आ रहे। इनके स्वामी को अंतिम चेतावनी दी जा रही है कि वे जुर्माना भरकर वाहन छुड़ा लें। 

यह भी पढ़ें- RTO के सामने टैक्सी यूनियन अध्यक्ष का हंगामा, छोटे वाहन मालिकों-चालकों के उत्पीड़न का आरोप

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी