FRI की समूह ग परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, मुख्य अभ्यर्थी की जगह बैठा दिया पेपर साल्वर

देहरादून में एफआरआइ की ओर से आयोजित मल्टी टास्क स्टाफ परीक्षा में मुख्य अभ्यर्थी की जगह पेपर साल्वर को बैठा दिया। वह पेपर खत्‍म होने के कुछ देर पहले चला गया। पुलिस ने मुख्‍य अभ्‍यर्थी को पकड़ लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 12:18 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 12:18 PM (IST)
FRI की समूह ग परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, मुख्य अभ्यर्थी की जगह बैठा दिया पेपर साल्वर
वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) की ओर से आयोजित मल्टी टास्क स्टाफ परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है।

जागरण संवाददता, देहरादून।  देश के प्रतिष्ठित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) की समूह ग की परीक्षा एक बार फिर विवादों में घिर गई है। संस्थान की ओर से टेक्निकल असिस्टेंट और मल्टी टास्क स्टाफ के 102 पदों पर भर्ती के लिए कराई गई लिखित परीक्षा को खुड़बुड़ा स्थित श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र में एक ही प्रवेश पत्र पर दो अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंच गए। हैरत इस बात की है कि केंद्र प्रभारी ने पुलिस या उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना देना जरूरी नहीं समझा। इसके उलट फौरी जांच के आधार पर असली अभ्यर्थी को बाहर कर दिया गया और जालसाज को परीक्षा की अनुमति दे दी गई। परीक्षा देने के बाद शातिर फरार हो गया। अब फर्जीवाड़े का पर्दाफाश होने के बाद मुख्य अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके साथ ही संस्थान के कुलसचिव एसके थामस की तहरीर पर शहर कोतवाली पुलिस ने मुख्य अभ्यर्थी और उसकी जगह परीक्षा देने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

इस मामले की जांच कर रहे खुड़बुड़ा पुलिस चौकी के इंचार्ज पंकज तिवारी ने बताया कि इसी तीन अक्टूबर (रविवार) को संस्थान ने 28 केंद्रों पर यह परीक्षा करवाई थी। अमित निवासी रोहतक (हरियाणा) को खुड़बुड़ा स्थित श्रीगुरु राम राय पब्लिक स्कूल में बनाए गए केंद्र में परीक्षा देनी थी। उसने साल्वर से परीक्षा दिलाने की योजना बनाई थी, लेकिन साल्वर केंद्र पर थोड़ी देरी से पहुंचा। ऐसे में अमित खुद ही पेपर देने चला गया। इसी बीच साल्वर भी वहां पहुंच गया। ऐसे में दोनों अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र का उनके पहचान पत्र से मिलान किया गया। प्रवेश पत्र में लगे फोटो का जिसके पहचान पत्र से ज्यादा सटीक मिलान हो रहा था, उसे निरीक्षक और केंद्र अधीक्षक ने पर्यवेक्षक से चर्चा करने के बाद परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी। अब जांच में सामने आया है कि जो युवक परीक्षा में बैठा, वह साल्वर था। ऐसे में सोमवार को मुख्य अभ्यर्थी अमित निवासी रोहतक (हरियाणा) को खुड़बुड़ा से गिरफ्तार कर लिया गया। वह परीक्षा के बाद भी दून में ही रुका हुआ था। उसे कोर्ट के समक्ष पेश कर जेल भेज दिया गया है।

साल्वर के बैग से मिले कई दस्तावेज

खुड़बुड़ा पुलिस चौकी इंचार्ज ने बताया कि साल्वर का बैग परीक्षा केंद्र में ही छूट गया था। जिसमें कई दस्तावेज (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि) मिले। हालांकि, इन दस्तावेज में नाम अलग-अलग होने के कारण आरोपित की पहचान नहीं हो पाई। ऐसे में जिनके पहचान पत्र बैग से मिले हैं, उन सभी को नोटिस भेजकर बुलाया जाएगा।

पहले भी जांच के घेरे में आई थी एफआरआइ की भर्ती परीक्षा

इससे पहले जुलाई 2018 में एफआरआइ की ओर से लोअर डिविजन क्लर्क, लैब टेक्नीशियन, टेक्निकल असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग सर्विस के 120 पदों पर भर्ती परीक्षा कराई गई थी। इस परीक्षा में हरियाणा के आठ अभ्यर्थी ब्लूटूथ डिवाइस से नकल करते पकड़े गए थे। इसकी शिकायत पुलिस के पास दर्ज नहीं कराई गई थी। इसके अलावा प्रश्नपत्र में कोड न होने, प्रश्नपत्रों में त्रुटियां व तीन नाम समान पाए जाने की बात सामने आई थी।

यह भी पढ़ें:-Dehradun Crime News: दो व्यक्तियों से डेढ़ लाख रुपये की ठगी, पुलिस ने दर्ज किया मामला

chat bot
आपका साथी