top menutop menutop menu

उत्तराखंड में प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तिथि में बदलाव

देहरादून, राज्य ब्यूरो। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (हरिद्वार को छोड़कर) के तहत क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, कनिष्ठ व ज्येष्ठ उपप्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों के चुनाव की तिथियों में बदलाव हो सकता है। इस सिलसिले में राज्य निर्वाचन आयोग ने संशोधित चुनाव कार्यक्रम शासन को भेजा है। इस पर मंथन चल रहा है। माना जा रहा कि अब प्रमुखों के चुनाव छह नवंबर और अगले दिन सात नवंबर को जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव को हो सकते हैं।

हालांकि, चुनाव की तिथियों पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलने के बाद ही होगा। शासन और आयोग 30 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करेंगे, जबकि जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी इसे अगले दिन जारी करेंगे। 

पंचायत चुनाव के तहत ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मतदान हो चुका है। 21 अक्टूबर से मतगणना होगी और 22 या 23 अक्टूबर तक इन पदों पर निर्वाचन की तस्वीर साफ हो जाएगी। 

इसके बाद क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ व कनिष्ठ प्रमुख और जिला पंचायतों में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों के चुनाव होने हैं। इसके लिए कसरत शुरू कर दी गई है। पूर्व में आयोग ने इन पदों के चुनाव का कार्यक्रम शासन को भेजा था, जिसमें इसमें आठ नवंबर को प्रमुखों और 20 नवंबर को जिपं अध्यक्षों व उपाध्यक्षों का चुनाव प्रस्तावित किया गया था। 

कोर्ट के निर्देशों के क्रम में अब इन तिथियों में बदलाव हो सकता है। सूत्रों की मानें तो राज्य निर्वाचन आयोग ने संशोधित चुनाव कार्यक्रम भी शासन को भेज दिया है। इसमें नवंबर के पहले हफ्ते में प्रमुखों और जिपं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पदों के चुनाव का कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। 

अब इसे लेकर शासन में मंथन चल रहा है और जल्द ही तिथियां फाइनल कर इसे अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि 30 अक्टूबर को इन चुनावों के लिए शासन और आयोग अधिसूचना जारी करेंगे। 31 अक्टूबर को जिला निर्वाचन अधिकारी इसे जारी करेंगे। 

अध्यक्षों पदों के आरक्षण को तिथियां तय 

पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर आरक्षण के निर्धारण की कवायद अंतिम चरण में पहुंच गई है। शासन ने इसके निर्धारण के लिए तिथियां तय कर दी हैं। सचिव प्रभारी पंचायतीराज डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अध्यक्ष पदों के लिए 21 अक्टूबर को अनंतिम आरक्षण जारी किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: अंतिम चरण के मतदान के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के आरक्षण पर नजरें

22 व 23 अक्टूबर को आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी और 24 से 26 अक्टूबर तक इनका निस्तारण किया जाएगा। 29 अक्टूबर को अध्यक्ष पदों पर आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: तीसरे और अंतिम चरण में 69.59 फीसद मतदान

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.