लगातार बारिश से खेत-खलिहान में काट कर रखी धान की फसल खराब होने के कगार

बीते रोज से हो रही लगातार बारिश के कारण खेतों में काटकर रखी गई धान की फसल खराब होने के कगार पर पहुंच गई है। इससे किसान चिं‍तित हैं। बता दें कि इन दिनों रायवाला व आसपास ग्रामीण क्षेत्र में धान की फसल की कटाई का कार्य चल रहा था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:01 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:01 PM (IST)
लगातार बारिश से खेत-खलिहान में काट कर रखी धान की फसल खराब होने के कगार
झमाझम बारिश से खेत-खलिहान में काट कर रखी कई बीघा धान की फसल खराब होने के कगार पर है।

संवाद सूत्र, रायवाला (देहरादून)। देहरादून जिले के रायवाला में बीती रविवार से लगातार हो रही झमाझम बारिश से खेत-खलिहान भर गए। इससे काट कर रखी धान की फसल पानी में उतरती दिखी। बारिश से फसल खराब होने की आशंका है, जिससे काश्तकार बेहद चिंतित हैं। 

रायवाला और आसपास ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों धान की कटाई चल रही है। कुछ काश्तकारों ने फसल काटकर सूखने के लिए खेत में छोड़ रखी है, तो कोई मंढाई की तैयारी में जुटा था। कृषि विशेषज्ञ का कहना है कि यदि जल्द धूप न निकली और एक दो दिन मौसम का यही मिजाज रहा तो चावल काला पड़ जाएगा। इतना ही नहीं पराली भी सड़ जाएगी। गौहरीमाफी के ग्राम प्रधान रोहित नौटियाल का कहना है कि बारिश से धान की फसल को बहुत नुकसान पहुंचा है। यदि मदद न मिली तो छोटे काश्तकारों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा। इसकी सूचना तहसीलदार को दी गई है।

वहीं, डोईवाला के ब्लाक कृषि रक्षा अधिकारी इंदु गोदियान का कहना है कि हमारे फील्ड कर्मचारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। ग्राम प्रधानों से भी संपर्क किया गया है। जल्द रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जाएगी। जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकरण कराया है, उनको तुरंत मदद मिल जाएगी। किसानों को चाहिए कि हर फसल का बीमा अवश्य कराएं। मात्र 80 रुपये प्रति बीघा की दर से फसल बीमा की सुविधा उपलब्ध है।

कटी हुई फसल भी नहीं उठा पाए हैं किसान, माथे पर पड़े परेशानी के बल

डोईवाला में बारिश का सिलसिला जारी रही। इससे किसान काटी हुई फसल को उठा नहीं पाए हैं। वहीं, फसल खराब होने की आशंका को देखते हुए किसानों की पेशानी पर बल पड़ गए हैं।

यह भी पढ़ें:-Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से चार व्यक्तियों की मौत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री से ली जानकारी

chat bot
आपका साथी