हिमालयन हॉस्पिटल व कारोनेशन में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

संवाद सूत्र डोईवाला उत्तराखंड के सबसे बड़े प्राइवेट चिकित्सा संस्थान हिमालयन हॉस्पिटल जौली

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:55 PM (IST)
हिमालयन हॉस्पिटल व कारोनेशन में लगेंगे आक्सीजन प्लांट
हिमालयन हॉस्पिटल व कारोनेशन में लगेंगे आक्सीजन प्लांट

संवाद सूत्र, डोईवाला : उत्तराखंड के सबसे बड़े प्राइवेट चिकित्सा संस्थान हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट व कोरोनेशन हॉस्पिटल देहरादून में जल्द ही एक-एक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। नेशनल हाईवे में काम कर रही कार्यदाई संस्था ने इसके लिए ढांचा तैयार कर दिया है।

नेशनल हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज मौर्य ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए इन दोनों अस्पतालों में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए स्पेशल प्लेटफार्म का निर्माण किया जा चुका है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) दिल्ली से ऑक्सीजन प्लांट के लिए मशीनें पहुंचते ही उन्हें स्थापित कर ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में फ्लाईओवर निर्माण करने वाली संस्था एटलस कंपनी के एमडी आनंद प्रताप सिंह की मदद से बहुत ही कम समय में ऑक्सीजन प्लांट के लिए ढांचा स्थापित किया जा चुका है। जबकि देहरादून कोरनेशन हॉस्पिटल में रामकुमार कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक एके जैन की मदद से ऑक्सीजन प्लांट के लिए ढांचा तैयार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि दो-तीन दिन में प्लांट को पूरी तरह से स्थापित होने की संभावना लगाई जा रही है। दिल्ली से आने वाले डीआरडीओ के वैज्ञानिकों व चिकित्सकों की देखरेख में इस प्लांट को स्थापित किया जाएगा।

-------

एक मिनट में 1000 लीटर लिक्विड आक्सीजन होगी तैयार

नेशनल हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज मोदी ने बताया कि इन दोनों बड़े प्लांटों में एक मिनट में 1000 लीटर लिक्विड आक्सीजन तैयार की जा सकेगी। इस प्लांट के पूरी तरह से स्थापित हो जाने के बाद राज्य के अन्य जिलों में भी आक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकेगा। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर इस कार्य को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी देहरादून की देखरेख में पूरी कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी