Oxygen plant: राजकीय चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट की कवायद शुरू, विधानसभा अध्यक्ष ने चयनित स्थल का किया मुआयना

एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में आक्सीजन जनरेशन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट स्थापित किए जाने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है एवं वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन को विभाग ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत की है।शीघ्र ही वित्तीय स्वीकृति प्राप्त होने पर परिसर में आक्सीजन जनरेशन प्लांटस्टोरेज प्लांट स्थापित किया जाएगा।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:40 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 02:11 PM (IST)
Oxygen plant: राजकीय चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट की कवायद शुरू, विधानसभा अध्यक्ष ने चयनित स्थल का किया मुआयना
अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने राजकीय चिकित्सालय पहुंचकर आक्सीजन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट लगाने के लिए चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया।

जागरण संवाददाता,ऋषिकेश: Oxygen plant एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में प्रस्तावित आक्सीजन जनरेशन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट को स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिसको लेकर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने राजकीय चिकित्सालय पहुंचकर आक्सीजन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट लगाने के लिए चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया।

एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में आक्सीजन जनरेशन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट स्थापित किए जाने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है एवं वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन को विभाग ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत की है।शीघ्र ही वित्तीय स्वीकृति प्राप्त होने पर एसपीएस राजकीय चिकित्सालय के परिसर में आक्सीजन जनरेशन प्लांट एवं स्टोरेज प्लांट स्थापित किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने चिन्हित स्थान का निरीक्षण करने के दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक विजयेश भारद्वाज ने अवगत कराया कि प्रस्तावित आक्सीजन प्लांट के निर्मित होने के बाद प्लांट से 24 घंटे 800 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन का उत्पादन होगा वहीं स्थापित होने वाले आक्सीजन स्टोरेज प्लांट की क्षमता 10 मिट्रिक टन आक्सीजन स्टोर करने की है।सीएमएस ने बताया कि प्लांट से अस्पताल को निर्बाध रूप से आक्सीजन की सप्लाई मिलती रहेगी। जिससे अस्पताल में भर्ती मरीजों को उनके बेड पर ही 24 घंटे हाईफ्लो आक्सीजन मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में व्यावसायिक वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड जरूरी, आनलाइन होगा आवेदन

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से रोकथाम के प्रयास के लिए निश्चित ही इसका लाभ प्राप्त होगा।इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने डेंगू मरीजों के लिए बनाए गए वार्ड का भी निरीक्षण किया।उन्होंने डेंगू वार्ड में भर्ती मरीज से बातचीत कर स्वास्थ्य का हाल-चाल भी जाना।

इस अवसर पर राजकीय चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विजयेश भारद्वाज, बीपी भट्ट, डा. पीपी गर्ग सहित नगर निगम पार्षद शिव कुमार गौतम, कविता शाह,संजीव पाल, राजू नरसिम्हा, जयंत किशोर शर्मा, हरिशंकर प्रजापति, उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- दूध बढ़ाने को डेयरियों में गाय-भैंस पर धड़ल्ले से हो रहा आक्सीटोसिन का प्रयोग, इस्तेमाल पर है सरकार की रोक

chat bot
आपका साथी