देहरादून में दस दिन में चार गुना बढ़ी ऑक्सीजन की मांग, कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने के साथ बढ़ रही ऑक्‍सीजन की खपत

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने जिले में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ा दी है। देहरादून के प्रमुख ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता बताते हैं कि शहर में ही बीते दस दिन में ऑक्सीजन की मांग चार गुना बढ़ गई है। दरअसल कोरोना वायरस फेफड़े को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:45 AM (IST)
देहरादून में दस दिन में चार गुना बढ़ी ऑक्सीजन की मांग, कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने के साथ बढ़ रही ऑक्‍सीजन की खपत
कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने जिले में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ा दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने जिले में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ा दी है। देहरादून के प्रमुख ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता बताते हैं कि शहर में ही बीते दस दिन में ऑक्सीजन की मांग चार गुना बढ़ गई है। दरअसल, कोरोना वायरस फेफड़े को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा है। इससे मरीजों को श्वास संबंधी समस्या बढ़ रही है। ऐसे में ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर चिकित्सक तुरंत मरीजों को ऑक्सीजन लगाने की सलाह दे रहे हैं। 

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमण अपना विकराल रूप दिखा रहा है। मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। इससे ऑक्सीजन की खपत भी बढ़ती जा रही है। दून में कांवली रोड स्थित अंबिका गैस के संचालक सुरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि उनकी दुकान से कई नॄसग होम में ऑक्सीजन सिलिंडर जाते हैं। पहले जहां एक सप्ताह में 20 सिलिंडर जाते थे, अब हर दिन 15 या इससे ज्यादा सिलिंडर की डिमांड आ रही है। सुरेंद्र ने बताया कि वह तिमलीखेड़ा और पांवटा से ऑक्सीजन मंगाते हैं। फिलहाल स्थिति काबू में है, लेकिन मांग ऐसे ही बढ़ी तो ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी। जितनी तेजी से संक्रमण फैल रहा है और मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है, उसे देखते हुए साफ है कि जल्द बाजार में ऑक्सीजन की कमी होने वाली है।

माजरा स्थित गुप्ता गैस के संचालक अरविंद कुमार ने बताया कि वह देहरादून के प्रमुख अस्पतालों और घर में आइसोलेट व्यक्तियों को सालभर से लगातार ऑक्सीजन सप्लाई कर रहे हैं। अरविंद बताते हैं कि पिछले दस दिन में ऑक्सीजन की मांग में जबरदस्त उछाल आया है। पहले जहां हर दिन 20 से 25 सिलिंडर ऑक्सीजन की खपत होती थी, अब रोजाना 100 या इससे ज्यादा सिलिंडर की मांग आ रही है। उन्होंने बताया कि वह गाजियाबाद स्थित प्लांट से ऑक्सीजन मंगाते हैं। प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई में कटौती शुरू हो गई है। मांग इसी तरह बढ़ती रही तो आने वाले कुछ दिनों में व्यवस्था चरमरा सकती है। हरिद्वार रोड स्थित अरिहंत गैस के संचालक आदित्य ने बताया कि पहले एक दिन में 10 से 15 सिलिंडर अस्पतालों को सप्लाई होते थे, अब 50 से 60 सिलिंडर की मांग है। होम आइसोलेशन वाले मरीज भी ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- नगर निगम के तीन कर्मचारी पॉजिटिव, आवश्यक सेवा को छोड़ सभी कार्यालय तीन दिन के लिए बंद 

300 रुपये में 40 लीटर ऑक्सीजन

ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली दुकानों में सामान्य तौर पर सात क्यूबिक मीटर का सिलिंडर बिकता है। इसमें करीब 40 लीटर ऑक्सीजन होती है। यह सिलिंडर फिलहाल 300 से 325 रुपये के बीच उपलब्ध है। कुछ दुकानों पर डेढ़ क्यूबिक मीटर का सिलिंडर भी मौजूद है, जिसमें 10 लीटर ऑक्सीजन होती है। अभी इसकी कीमत 200 रुपये के आसपास है। पिछले साल मांग बढऩे पर ऑक्सीजन की खूब कालाबाजारी हुई थी। 

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: कोविड गाइडलाइन के साथ होगा देव डोलियों का कुंभ स्नान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी