उत्‍तराखंड में अनाथ बच्चों को मिलेगी प्रतिमाह 3000 की आर्थिक सहायता, पढ़ि‍ए पूरी खबर

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोरोनाकाल में कोरोना महामारी अथवा अन्य बीमारियों के कारण माता-पिता या संरक्षक को खो चुके बच्चों को एक जुलाई से 21 साल की आयु तक प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:50 AM (IST)
उत्‍तराखंड में अनाथ बच्चों को मिलेगी प्रतिमाह 3000 की आर्थिक सहायता, पढ़ि‍ए पूरी खबर
उत्‍तराखंड में अनाथ बच्चों को मिलेगी प्रतिमाह 3000 की आर्थिक सहायता।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोरोनाकाल में कोरोना महामारी अथवा अन्य बीमारियों के कारण माता-पिता या संरक्षक को खो चुके बच्चों को एक जुलाई से 21 साल की आयु तक प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। कैबिनेट के फैसले के बाद शासन ने इस संबंध में शुक्रवार देर शाम को आदेश जारी कर दिए।

सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास एचसी सेमवाल की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना एक मार्च 2020 से 31 मार्च 2022 तक प्रभावी रहेगी। इस अवधि में कोरोना महामारी अथवा अन्य बीमारियों से माता-पिता व संरक्षक को खो चुके बच्चों को 21 साल तक आर्थिक सहायता दी जाएगी। गौरतलब है कि ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता देने के साथ ही शिक्षा, खाद्यान्न की व्यवस्था, पुनर्वास, चल-अचल संपत्ति एवं उत्तराधिकारों व विधिक अधिकारों के संरक्षण का जिम्मा सरकार ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत लिया है। आर्थिक सहायता महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य सुविधाओं के लिए संबंधित विभाग अपने स्तर से आदेश जारी करेंगे।

-------------------- 

स्वास्थ्य विभाग में तबादला सूची लीक, शासन ने बैठाई जांच

स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों के तबादलों से पहले ही इससे संबंधित प्रस्तावित सूची इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गई। इससे हरकत में आए शासन ने इस प्रकरण की जांच बैठा दी है। स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सकों के तबादलों के संबंध में शासन पिछले कुछ दिनों से कसरत कर रहा है। इस बारे में विभाग से प्रस्ताव मांगे गए थे। शुक्रवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रस्तावित तबादलों से संबंधित सूची वायरल हो गई। इसके बाद तो शासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के फोन घनघनाने शुरू हो गए। हालांकि, सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने स्पष्ट किया कि अभी कोई तबादला आदेश जारी नहीं किए गए हैं। अलबत्ता, प्रस्तावित सूची कैसे लीक हो गई, इसकी जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-कैबिनेट बैठक: माता पिता को खोने वाले बच्‍चों की जिम्‍मेदारी लेगी सरकार, वात्सल्य योजना को मंजूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी