आयुध निर्माणी ने सेना के लिए बनाया स्वदेशी टेलीस्कोप, दुश्मन पर रखेंगे पैनी नजर

अब हमारे जवान स्वदेशी टेलीस्कोप से दुश्मन पर नजर रखेंगे जिसका निर्माण देहरादून की रायपुर स्थित आयुध निर्माणी ने किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:51 PM (IST)
आयुध निर्माणी ने सेना के लिए बनाया स्वदेशी टेलीस्कोप, दुश्मन पर रखेंगे पैनी नजर
आयुध निर्माणी ने सेना के लिए बनाया स्वदेशी टेलीस्कोप, दुश्मन पर रखेंगे पैनी नजर

देहरादून, जेएनएन। अब हमारे जवान स्वदेशी टेलीस्कोप से दुश्मन पर नजर रखेंगे, जिसका निर्माण देहरादून की रायपुर स्थित आयुध निर्माणी ने किया है। आयुध निर्माणी के महानिदेशक हरिमोहन ने शुक्रवार को इसे लॉन्च कर सेना को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि यह टेलीस्कोप सेना के लिए बेहद उपयोगी और किफायती साबित होगा।

महानिदेशक ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आयुध निर्माणी गंभीरता से कार्य कर रही है। देहरादून इकाई ने यह टेलीस्कोप तैयार कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए उन्होंने आयुध निर्माणी देहरादून के महाप्रबंधक और उनकी टीम को बधाई दी। आयुध निर्माणी देहरादून के महाप्रबंधक पीके दीक्षित ने बताया कि इस लाइट वेट टेलीस्कोप का डिजाइन देहरादून में ही तैयार किया गया है। इसका उत्पादन भी यहीं पर किया जा रहा है। 

टेलीस्कोप का वजन 550 ग्राम और इसकी देखने की क्षमता 600 मीटर तक है। इसकी लंबाई मात्र 220 मिमी है। इससे पहले ऐसे टेलीस्कोप अमेरिका, चेक रिपब्लिक और बेल्जियम से आयात किए जाते थे। इसकी कीमत मात्र 40 हजार रुपये रखी गई है, जो विदेशी टेलीस्कोप से काफी कम है। सेना को 13000 टेलीस्कोप की जरूरत है। 

इसके लिए सेना ने पिछले दिनों टेंडर आमंत्रित किए थे, जिसमें आयुध निर्माणी देहरादून ने भी भाग लिया। इस दौरान आयुध निर्माणी के अपर महाप्रबधंक एससी झा, कैलाश प्रसाद, शर्मिष्ठा कौल, वीरेंद्र चौधरी, राहुल कन्नौजिया, दिव्या गौतम मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: अब देहरादून में बनेगा टी-90 टैंक का फायरिंग कंट्रोल सिस्टम

दून में बनेगा टी-90 टैंक का फायरिंग कंट्रोल सिस्टम

रक्षा अनुसंधान और निर्माण के क्षेत्र में आयुध निर्माणी बोर्ड की ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स फैक्ट्री (ओएलएफ) ने बड़ी छलांग लगाई। अब तक जिस टी-90 और टी-72 टैंक के फायरिंग कंट्रोल सिस्टम के निर्माण के लिए हम रूस और फ्रांस पर निर्भर थे, अब उसका निर्माण मेक इन इंडिया के तहत देहरादून में ही किया जा सकेगा। इन उत्पादों के निर्माण के लिए सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ओएलएफ में निर्मित थर्मल इमेजिंग प्रोडक्शन शॉप का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें: World Biofuel Day: जैव ईंधन में आइआइपी ने बढ़ाया एक और कदम

chat bot
आपका साथी