चौरासी कुटी में हो रहे कार्यों की जांच के आदेश

राजाजी टाइगर रिजर्व की गौहरी रेंज में चौरासी कुटी में मरम्मत व निर्माण के नाम पर हो रही लीपापोती मामले में रेंज अधिकारी ने संबंधित क्षेत्र के बीट अधिकारी को जांच के आदेश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 09:35 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 09:35 PM (IST)
चौरासी कुटी में हो रहे कार्यों की जांच के आदेश
चौरासी कुटी में हो रहे कार्यों की जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : राजाजी टाइगर रिजर्व की गौहरी रेंज में चौरासी कुटी में मरम्मत व निर्माण के नाम पर हो रही लीपापोती मामले में रेंज अधिकारी ने संबंधित क्षेत्र के बीट अधिकारी को जांच के आदेश दिए हैं।

भावातीत ध्यान योग के प्रेणता महर्षि महेश योगी के बसाए शंकराचार्य नगर (चौरासी कुटी) में वन विभाग पर्यटकों की सुविधा के लिए मरम्मत तथा निर्माण के कार्य करवा रहा है। करीब एक करोड़ की लगत से हो रहे इन कार्यों में गुणवत्ता की अनदेखी की जा रही है। नए शौचालय में चौरासी कुटी के ही खंडहरों की पुरानी ईंटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं अन्य कार्यों में भी मानकों व गुणवत्ता का कोई पालन नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में दैनिक जागरण में शुक्रवार के अंक में 'चौरासी कुटी में पुरानी ईंटों से बनाया शौचालय' शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर, यहां निर्माण कार्यों में बरती जा रही लापरवाही को उजागर किया था।

इस मामले में रेंज अधिकारी गौहरी रेंज धीर सिंह ने बताया कि चौरासी कुटी में किए जा रहे निर्माण कार्यों की जांच के लिए संबंधित क्षेत्र के बीट अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

---------

मेरे बेटे के पास राजाजी टाइगर रिजर्व में नहीं है काम

गौहरी रेंज के रेंज अधिकारी धीर सिंह ने सफाई दी कि उनके बेटे की फर्म के नाम पर अब राजाजी टाइगर रिजर्व में कोई काम नहीं है। उन्होंने कहा कि रेंज में जो फर्में काम कर रही हैं, वह भी उनके किसी रिश्तेदार की नहीं है। पूर्व में पार्क निदेशक व वन विभाग के उच्चाधिकारियों तक रेंजर के पुत्र व अन्य अधिकारियों के रिश्तेदारों की फर्मों को काम दिए जाने की शिकायतें पहुंची थी। जिसके बाद पार्क निदेशक डीके सिंह ने रेंजर के बेटे की फर्म को काम न दिए जाने के आदेश जारी किए थे।

chat bot
आपका साथी