नियम-कायदों को ताक पर रखकर शहर में बेधड़क दौड़ रहे जुगाड़ रिक्शा, कार्रवाई के आदेश

तमाम नियमों व कानून को ताक पर रखकर शहर में बेधड़क दौड़ रहे जुगाड़ रिक्शा पर उप परिवहन आयुक्त सुधांशु गर्ग ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। ऐसे वाहनों को सीधे जब्त करने के आदेश दिए गए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:27 AM (IST)
नियम-कायदों को ताक पर रखकर शहर में बेधड़क दौड़ रहे जुगाड़ रिक्शा, कार्रवाई के आदेश
नियम-कायदों को ताक पर रखकर शहर में बेधड़क दौड़ रहे जुगाड़ रिक्शा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। तमाम नियमों व कानून को ताक पर रखकर शहर में बेधड़क दौड़ रहे जुगाड़ रिक्शा पर उप परिवहन आयुक्त सुधांशु गर्ग ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। ऐसे वाहनों को सीधे जब्त करने के आदेश दिए गए हैं। दून समेत हरिद्वार जिले में बड़ी संख्या में जुगाड़ रिक्शा लोडिंग का काम कर रहे हैं। पंद्रह से बीस साल पुराने स्कूटर या बाइक को मोटर समेत आगे का हिस्सा बना पीछे रिक्शा बना दिया जाता है।

ये वाहन सिर्फ खतरनाक ही नहीं हैं, बल्कि अवैध भी हैं। चूंकि, इनका पंजीकृत नंबर या बीमा नहीं होता, इस वजह से परिवहन विभाग इनका चालान या इन्हें सीज करने की कार्रवाई भी नहीं कर पा रहा। अब उप परिवहन आयुक्त सुधांशु गर्ग ने देहरादून आरटीओ प्रवर्तन व विकासनगर एआरटीओ को ऐसे रिक्शा पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

उप परिवहन आयुक्त ने बताया कि सेलाकुई के निवासी एक व्यक्ति ने परिवहन आयुक्त कार्यालय में ई-मेल भेजकर जुगाड़ रिक्शा पर कार्रवाई की मांग की थी। आरोप है कि यह रिक्शा न केवल माल लोडिंग बल्कि सवारी बैठाने में भी इस्तेमाल किए जा रहे। दून शहर में तो कूड़ा उठान के लिए भी अवैध तरीके से जुगाड़ रिक्शा का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी शिकायत परिवहन विभाग तक पूर्व में भी पहुंची थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

जुगाड़ रिक्शा के होंगे दो टुकड़े

आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने बताया कि ऐसे रिक्शा को सीधे टुकड़ों में बांटकर उनका चेसिस आरटीओ कार्यालय में जमा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिसंबर में भी विभाग ने जुगाड़ रिक्शा के विरुद्ध दून व हरिद्वार जिले में चेकिंग अभियान चला कार्रवाई की थी। दस जुगाड़ रिक्शा पकड़ उन्हें सीधे कबाड़ी के यहां ले जाकर कटर से दो टुकड़ों में बांट दिया गया था। 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में हर दिन 60 महिलाएं घरेलू हिंसा की शिकार, 20 दिनों में आई 1210 शिकायतें

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी