Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में आने वाले दो दिन में भारी बारिश हो सकती हैं। मौसम विभाग ने राज्‍य में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं भारी बारिश के कारण सूबे में नदी नाले उफान पर आ गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 07:22 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 07:22 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

जागरण टीम, देहरादून। उत्तराखंड में आसमान से आफत बरस रही है। देहरादून समेत कई इलाकों में भारी बारिश का क्रम बना हुआ है। पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिले की सीमा पर बादल फटने के कारण भारी मात्रा में मलबा आने से एक तेल टैंकर अलकनंदा में समा गया। जिसका चालक और सहायक लापता हैं। इसके अलावा कई अन्य वाहन भी मलबे में दब गए, जिनमें सवार व्यक्तियों ने भागकर जान बचाई। इधर, देहरादून में भी भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए। बंजारावाला क्षेत्र में रिस्पना नदी के उफान में एक कार बह गई। जिसमें सवार एक युवक की डूबने से मौत हो गई, जबकि एक अन्य को बचा लिया गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार देर रात्रि श्रीनगर से करीब 14 किमी दूर रुद्रप्रयाग के पास सिरोबगड़ में बादल फट गया। जिससे नेशनल हाइवे पर अचानक भारी मात्रा में आए मलबे की चपेट में आकर तेल टैंकर अलकनंदा नदी में जा गिरा। टैंकर के चालक और परिचालक का भी अभी तक पता नहीं चल पाया है। टैंकर गोपेश्वर के पेट्रोल पंप के लिए आइओसी के रुड़की डिपो से ईंधन लेकर दिन में चला था। मार्ग बंद होने के कारण टैंकर चालक किरतपुर बिजनौर निवासी टीकम सिंह और परिचालक मोनू कुमार वाहन किनारे खड़ाकर उसी में सो गए थे। उधर, उत्तरकाशी में बारिश के कारण सिल्क्यारा बैंड के पास भूस्खलन से एक गोशाला क्षतिग्रस्त हो गई। जिसमें एक गाय की दबने से मौत हुई। जबकि, मोरी के फिताड़ी गांव के खका तोक में भूस्खलन से सात बकरियां मलबे में दब गईं। दून में हुई भारी बारिश से बंजारावाला में एक कार नदी के उफान में बह गई। जिसमें सवार रायपुर निवासी राहुल को पुलिस ने बचा लिया, लेकिन उसका नमन साथी कार से छिटककर नदी में बह गया और उसकी मौत हो गई।

सड़कों पर आया मलबा, घंटों आवाजाही बाधित

बारिश के चलते भूस्खलन से प्रदेश में तीन दर्जन से अधिक मार्गों पर आवाजाही ठप हो गई। गंगोत्री राजमार्ग करीब पांच घंटे तक नगुण के पास बंद रहा। कोटद्वार के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुगड्डा-फतेहपुर के मध्य चट्टान गिरने से यातायात बाधित हो गया। दोपहर बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात पूरी तरह सुचारू हो पाया। कुमाऊं में पिथौरागढ़ जिले का कई मार्ग बंद रहे। वहीं, ढाई माह बाद भी चीन सीमा को जोड़ने वाला दारमा मार्ग नहीं खुल सका। आलवेदर रोड पर दिल्ली बैंड में चट्टान खिसकने से तीन घंटे यातायात बंद रहा। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में वाहन फंसे रहे।

कार नदी में गिरी, एक की मौत, एक को बचाया

तेज बारिश के दौरान बंजारावाला क्षेत्र में एक कार अनियंत्रित होकर रिस्पना नदी में जा गिरी। पुलिस टीम ने कार में सवार एक युवक को बचा लिया, जबकि दूसरा युवक नदी के तेज बहाव में बह गया। शुक्रवार को युवक के शव को पांच किलोमीटर दूर दूधली रोड के पास सिसवा नदी से बरामद किया गया। पटेलनगर कोतवाली के इंस्पेक्टर प्रदीप राणा ने बताया कि गुरुवार देर रात हुई बारिश के दौरान बंजारावाला चांचक में एक कार रिस्पना नदी में जा गिरी। सूचना मिलने पर पुलिस ने तुरंत रेस्क्यू शुरू किया।

कार में सवार राहुल शर्मा निवासी कैनाल रोड राजपुर को स्थानीय व्यक्तियों की मदद से बचा लिया गया, लेकिन उसका साथी नमन प्रताप निवासी तरला आमवाला रायपुर तेज बहाव में बह गया। नमन की तलाश को एसडीआरएफ को बुलाया गया, लेकिन तेज बारिश व अंधेरे के बीच नमन का कुछ पता नहीं चला। शुक्रवार को सुबह से ही रेस्क्यू शुरू किया गया। टीम नमन की खोज में दूधली रोड तक पहुंची, जहां नमन का शव सिसवा नदी से बरामद किया गया। मृतक के स्वजनों ने बताया कि नमन प्रताप गुरुवार को अपने दोस्त राहुल शर्मा के साथ अपने रिश्तेदार के घर बंजारावाला में किसी पार्टी में शिरकत करने के लिए गया था।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: सिरोबगड़ में बादल फटने से तेल का टैंकर अलकनंदा में समाया, दो लापता

chat bot
आपका साथी