चिह्नित स्थान से अलग आवास बनाने का विरोध

सर्वे में चिह्नित स्थान के बजाय दूसरी जगह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाए जाने का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। भाजपा ने भी ग्रामीणों का समर्थन करते हुए चिह्नित स्थान पर ही आवास योजना का लाभ देने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:05 PM (IST)
चिह्नित स्थान से अलग आवास बनाने का विरोध
चिह्नित स्थान से अलग आवास बनाने का विरोध

संवाद सहयोगी, डोईवाला : सर्वे में चिह्नित स्थान के बजाय दूसरी जगह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाए जाने का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। भाजपा ने भी ग्रामीणों का समर्थन करते हुए चिह्नित स्थान पर ही आवास योजना का लाभ देने की मांग की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित हुए 40 परिवारों के साथ ही ग्राम सभा माजरीग्रांट के चांडी, बालक्वांरी के ग्रामीणों ने भी अन्यत्र आवास बनाए जाने का विरोध किया है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस जगह पर वर्तमान में ग्रामीण निवास कर रहे हैं, उस जगह पर ही विभाग की ओर से जियो टैग सर्वे किया गया था। लेकिन अब लाभार्थियों को उनके वर्तमान घर से दूर अन्यत्र जगह पर योजना के तहत आवास बनाने के लिए कहा जा रहा है। जहां पर्याप्त भूमि भी नही है। जिसका सभी विरोध कर रहे हैं। वही विभाग की ओर से जिन लाभार्थियों खाते में प्रथम किस्त भेजी गई है, उनके खातों में लेनदेन की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है।

सोमवार को इस मामले में हुई ग्रामीणों की बैठक वरिष्ठ भाजपा नेता धीरेंद्र पंवार ने कहा कि ग्रामीणों की मांगे न्यायोचित है इसको लेकर जल्दी ही जिलाधिकारी से वार्ता की जाएगी। पूर्व दायित्वधारी करन वोहरा ने कहा कि ग्रामीणों के आवास का जहां पर सर्वे किया गया था वहीं पर उनको आवास मिलने चाहिए। ग्राम सभा के उप प्रधान रामचंद्र ने कहा की गांव में तमाम सरकारी योजनाओं के तहत निर्माण कार्य किए गए हैं। लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास बनाने के लिए ग्रामीणों को नियमों का पाठ पढ़ाया जा रहा है। जिसे ग्रामीण बर्दाश्त नहीं करेंगे और जहां ग्रामीण वर्तमान में निवास कर रहे हैं। ग्रामीणों को वही आवास बनाया जाए। बैठक में कनिष्ठ उपप्रमुख विनोद राणा, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजकुमार, प्रताप सिंह, महेंद्र सिंह, प्रीतम सिंह, नीलम, कर्मो देवी, ताराचंद, मनजीत सिंह, लच्छू राम आदि मौजूद रहे।

------------

जहां वर्तमान में लाभार्थी रह रहे हैं, वह वन भूमि है। जिस पर योजना का लाभ देना संभव नहीं है। लाभार्थियों के खाते से पैसों का दुरुपयोग ना हो इसलिए खातों पर रोक लगाई गई है। ग्रामीणों को दूसरी जगह भूमि पर आवास बनाने के लिए कहा जा रहा है।

- बीएस नेगी, खंड विकास अधिकारी, डोईवाला

chat bot
आपका साथी