हनोल में मिली सराय और सामुदायिक शौचालय की सुविधा

चकराता बुधवार को श्री महासू देवता मंदिर प्रबंधन समिति की पदेन अध्यक्ष और उप जिलाधिकारी संगीता कन्नौजिया ने लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:19 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:19 AM (IST)
हनोल में मिली सराय और सामुदायिक शौचालय की सुविधा
हनोल में मिली सराय और सामुदायिक शौचालय की सुविधा

संवाद सूत्र, चकराता: बुधवार को श्री महासू देवता मंदिर प्रबंधन समिति की पदेन अध्यक्ष और उप जिलाधिकारी चकराता संगीता कनौजिया ने जौनसार-बावर के प्रमुख पर्यटन एवं धार्मिक स्थल हनोल में श्रद्धालुओं की सुविधा को बने सामुदायिक सुलभ शौचालय और अतिरिक्त सराय कक्ष का लोकार्पण किया। इस दौरान एसडीएम ने कहा कि सामुदायिक शौचालय बनने से पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं को खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ेगा। इससे खासकर महिला श्रद्धालुओं को सबसे ज्यादा राहत मिली है। कहा कि मंदिर समिति हनोल में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है।

जौनसार-बावर के प्रमुख धाम सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु देवता के दर्शन के लिए आते हैं। लोक मान्यता के अनुसार स्थानीय लोग मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद रात्रि जागरण के लिए हनोल में ठहरते हैं। शौचालय की कमी से श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर महिला श्रद्धालुओं को सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। समस्या के निराकरण को मंदिर प्रबंधन समिति ने कुछ समय पहले हनोल में सामुदायिक सुलभ शौचालय और अतिरिक्त सराय कक्षों का निर्माण कराया। इसका लोकार्पण मंदिर समिति की पदेन अध्यक्ष और उप जिलाधिकारी चकराता संगीता कनौजिया ने मंदिर समिति के सदस्यों और स्थानीय ग्रामीणों की मौजूदगी में परंपरागत तरीके से किया। एसडीएम ने महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग बने दो मंजिला मल्टी स्पेशलिस्ट सामुदायिक सुलभ शौचालय, स्नान गृह, चार अतिरिक्त सराय कक्ष व कंबल स्टोर रूम, समिति के सीसीटीवी कंट्रोल रूम कक्ष और अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया। एसडीएम ने सचिव मंदिर समिति और प्रबंधकीय व्यवस्था का संचालन देख रहे समिति के सदस्यों को मंदिर क्षेत्र के आसपास साफ-स्वच्छता का विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान समिति के सचिव मोहनलाल सेमवाल, समिति के सदस्य जितेंद्र सिंह चौहान, राजाराम शर्मा, सीआर राजगुरु, राजेंद्र नौटियाल, पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष तिलकराम जोशी, राजस्व उपनिरीक्षक सुरेश चंद जिनाटा, श्याम सिंह तोमर, अनिल चौहान, प्रबंधक नरेंद्र नौटियाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी