Operation Maryada: मर्यादा तोड़ने पर एक सप्ताह में 1095 के खिलाफ कार्रवाई, दो लाख 10 हजार जुर्माना भी

Operation Mryada धार्मिक स्थलों और गंगा के घाटों पर हुड़दंग रोकने के लिए पुलिस की ओर से शुरू किए गए आपरेशन मर्यादा के तहत प्रदेश में एक सप्ताह के अंदर ही 1095 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 12:35 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 12:35 PM (IST)
Operation Maryada: मर्यादा तोड़ने पर एक सप्ताह में 1095 के खिलाफ कार्रवाई, दो लाख 10 हजार जुर्माना भी
मर्यादा तोड़ने पर एक सप्ताह में 1095 के खिलाफ कार्रवाई, दो लाख 10 हजार जुर्माना भी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Operation Mryada धार्मिक स्थलों और गंगा के घाटों पर हुड़दंग रोकने के लिए पुलिस की ओर से शुरू किए गए 'आपरेशन मर्यादा' के तहत प्रदेश में एक सप्ताह के अंदर ही 1095 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इनमें से 1059 को चालान कर छोड़ दिया गया, जबकि 36 व्यक्तियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इन मामलों में पुलिस अब तक दो लाख 10 हजार रुपये जुर्माना भी वसूल चुकी है।

हालिया दिनों में हरिद्वार के हरकी पैड़ी समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर हुड़दंग के मामले सामने आए थे। हरकी पैड़ी पर तो कुछ युवक गंगा में स्नान के दौरान हुक्का पीते पकड़े गए थे। इस पर काफी हंगामा हुआ था। तीर्थ पुरोहितों के साथ समाज के विभिन्न वर्गों ने इस पर कड़ा एतराज जताया था। इसके बाद पुलिस भी एक्शन में आई। ऐसे तत्वों पर कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने 15 जुलाई को प्रदेश में आपरेशन मर्यादा शुरू कर दिया। इसके तहत धार्मिक स्थलों पर गंदगी फैलाने, नशा करने, जुआ खेलने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

डीआइजी अपराध एवं कानून व्यवस्था नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि तब से अब तक पुलिस धार्मिक स्थलों में गंदगी फैलाने पर 23, धूम्रपान करने पर 331, हुड़दंग मचाने पर 658, अशांति फैलाने पर 47 व्यक्तियों का चालान किया जा चुका है। वहीं, गंगा घाट पर बैठकर शराब पीने पर 17, धूम्रपान करने पर 13 और जुआ खेलने पर चार व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

इसके अलावा दो व्यक्तियों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। डीआइजी ने बताया कि धार्मिक स्थलों व गंगा के घाटों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जो लोग धार्मिक स्थलों पर पहुंच रहे हैं, वह मर्यादा में रहें। इस बात का ध्यान रखें कि उनकी वजह से दूसरों को परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें- कोटद्वार: पुलिस हिरासत में लिए गए वन वाचर की मौत, गेट तोड़ शव लेकर थाने में घुसे ग्रामीण, बवाल

chat bot
आपका साथी