RTO में अब सिर्फ सीमित काम, सिर्फ इन्हें दिया जाएगा कार्यालय में प्रवेश

कोरोना की संक्रमण दर में तेजी के बाद राज्य के सरकारी दफ्तरों में कामकाज सिमट रहा। इसी क्रम में दून आरटीओ कार्यालय में आज से केवल जरूरी कार्यों को ही किया जाएगा। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस नए वाहन का पंजीकरण परमिट और प्रवर्तन से संबंधित कार्य होंगे

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 12:30 PM (IST)
RTO में अब सिर्फ सीमित काम, सिर्फ इन्हें दिया जाएगा कार्यालय में प्रवेश
RTO में अब सिर्फ सीमित काम, सिर्फ इन्हें दिया जाएगा कार्यालय में प्रवेश।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना की संक्रमण दर में तेजी के बाद अब राज्य के सरकारी दफ्तरों में कामकाज सिमट रहा है। इसी क्रम में दून आरटीओ कार्यालय में शुक्रवार यानी आज से केवल जरूरी कार्यों को ही किया जाएगा। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट, व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस, नए वाहन का पंजीकरण, परमिट और प्रवर्तन से संबंधित कार्य ही होंगे, जबकि वाहन ट्रांसफर समेत ड्राइविंग लाइसेंस में संशोधन जैसे कार्यों पर रोक लगा दी गई है। आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस में जिन आवेदकों के स्लॉट बुक हैं, सिर्फ उन्हीं को कार्यालय में प्रवेश करने दिया जाएगा। 

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण आरटीओ में काम की गति पर फिर ब्रेक लग गया है। कोरोना संक्रमण कम होने पर 17 मार्च को ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के स्लॉट बढ़ाए गए थे, मगर अब भीड़भाड़ के कारण इसके स्लॉट तो कम नहीं किए गए, लेकिन बाकी कार्यों को सीमित या कुछ पर रोक लगा दी गई है। आरटीओ पठोई ने बताया कि कार्यों में जुट रही भीड़ की समीक्षा की जा रही है। अगर जरूरत हुई तो अगले सप्ताह से सभी कार्यों की दैनिक संख्या भी सीमित कर दी जाएगी। गत वर्ष कोरोना लॉकडाउन के बाद जब सरकारी कार्यालय खुले तो आरटीओ में सीमित संख्या के संग आमजन को प्रवेश की मंजूरी दी गई थी। 

हर काम के लिए हर दिन 20 स्लॉट तय थे। बाद में कोराना का संक्रमण कम होने पर काम की संख्या बढ गई व अब पहले की तरह कामकाज फिर से सामान्य हो गया था, लेकिन कोरोना का संक्रमण दोबारा तेजी से बढ़ने से आरटीओ में खतरा बढ़ गया है। भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही और आरटीओ में सुबह से शाम तक आमजन की लाइन लगी रहती है। इसमें न तो शारीरिक दूरी मुनासिब हो रही, न ही दफ्तर सैनिटाइज हो पा रहा है। संक्रमण के खतरे को देख आरटीओ ने अब आमजन के असीमित प्रवेश पर फिर पाबंदी की तैयारी कर ली है। मौजूदा समय में यहां रोजाना 125 लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट लिया जा रहा। परमानेंट लाइसेंस का टेस्ट झाझरा आईडीटीआर में चल रहा और वहां संख्या 140 है। 

कोरोना के चलते पांच माह तक बंद रहा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम 14 अगस्त से फिर शुरू किया गया था। पहले केवल तीन आवेदक ही इसके लिए कंप्यूटर पर परीक्षा दे रहे थे, जिसे बाद में बढ़ाकर दस कर दिया गया। हालांकि, केंद्र सरकार ने वैधता खत्म हो चुके सभी दस्तावेजों की छूट की अवधि जून तक बढ़ा दी है, लेकिन परिवहन विभाग बैकलॉग खत्म करने की कोशिश में था, लेकिन कोरोना संक्रमण ने इस पर ब्रेक लगा दिया है। आरटीओ पठोई ने आमजन से अपील की है कि वह कार्य कराने आने से पूर्व आरटीओ के लैंडलाइन नंबर 0135-2743432 पर संपर्क कर लें। 

यह भी पढ़ें- आरटीओ में काम के स्लॉट दोबारा कम करने की तैयारी, जानिए वजह

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी