एक हजार कैदियों-बंदियों को मिल सकती है पैरोल और जमानत

जेल में कोरोना के मामले आने के बाद से कारागार प्रशासन कैदियों व बंदियों की संख्या को कम करने की कोशिश में जुट गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 12:15 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 09:43 PM (IST)
एक हजार कैदियों-बंदियों को मिल सकती है पैरोल और जमानत
एक हजार कैदियों-बंदियों को मिल सकती है पैरोल और जमानत

देहरादून, जेएनएन। जेल में कोरोना के मामले आने के बाद से कारागार प्रशासन कैदियों व बंदियों की संख्या को कम करने की कोशिश में जुट गया है। इसके लिए जेल प्रशासन की ओर से सजायाफ्ता कैदियों को पैरोल देने और बंदियों को जमानत दिए जाने के संबंध में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को पत्र भेजा गया है।

कारागार प्रशासन की इस कवायद से राज्य की अलग-अलग जेलों से करीब एक हजार कैदियों को पैरोल व बंदियों को जमानत दी जा सकती है। अपर पुलिस महानिदेशक डॉ.पीवीके प्रसाद ने बताया कि इस बाबत राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को पत्र भेजा जा रहा है। साथ ही जेलों में कैदियों की सूची भी तैयार की जा रही है। इसमे सामान्य श्रेणी के कैदियों को ही शामिल किया जाएगा। जघन्य घटनाओं में सजा पाए और पेशेवर अपराधियों को इससे अलग रखा जाएगा। बता दें कि बीते सप्ताह देहरादून जेल में 98 कैदी व बंदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। देहरादून जेल की ही बात करें तो यहां 560 कैदियों की जगह है और एक हजार से अधिक कैदी व बंदी रखे गए हैं। इससे जेल की बैरकों में शारीरिक दूरी व कोविड गाइडलाइन का पालन कराने में अड़चनें पेश आ रही हैं।

29 बंदी पहुंचे कोविड सेंटर

दून अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव 29 बंदियों को माया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी सेलाकुई में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। जेल अधीक्षक एमएस ग्वाल ने बताया कि देर शाम तक 16 कैदियों को कोविड सेंटर में दाखिल किया जा चुका है। शेष बंदी भी बुधवार सुबह तक भेज दिए जाएंगे।

डिटेंशन सेंटर भेजे 16 आरोपित

प्रेमनगर महिला पालीटेक्निक में बनाए डिटेंशन सेंटर (अस्थायी जेल) में मंगलवार शाम तक 16 आरोपित दाखिल हो चुके हैं। जेल प्रशासन की ओर से बताया गया कि इन सभी का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो स्थिति के अनुसार कोविड सेंटर या अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव होने पर 18 दिन के बाद मुख्य जेल में शिफ्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम मंदिर भूमि पूजन को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट जारी, गड़बड़ी की तो नपेंगे

chat bot
आपका साथी